ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अरब देशों से बातचीत के लिए क़तर ने चली चाल
By Deshwani | Publish Date: 1/8/2017 12:53:35 PM
अरब देशों से बातचीत के लिए क़तर ने चली चाल

दोहा, (हि.स.)। अरब देशों की पाबंदियां झेल रहे क़तर ने अब उन्हें बातचीत की मेज़ पर लाने के लिए विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में आधिकारिक शिकायत करके उनके व्यापारिक बहिष्कार को चुनौती दी है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
बीबीसी के अनुसार, अब इस विवाद का हल निकालने की कोशिश डब्ल्यूटीओ की प्रक्रिया के तहत की जाएगी। इसका यह तात्पर्य है कि सऊदी अरब, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को क़तर के साथ बातचीत की मेज़ पर आना होगा, जबकि इससे पहले इन देशों ने कतर से किसी भी तरह की बातचीत के लिए उसके सामने 13 शर्तें रखी थीं।
हालांकि क़तर ने आरोपों और पाबंदियां हटाने के लिए अरब देशों की शर्तों को ख़ारिज़ कर दिया था।
नियमानुसार, डब्ल्यूटीओ की सामान्य प्रक्रिया से अगर 60 दिनों के भीतर कोई हल नहीं निकला तो यह विवाद डब्ल्यूटीओ की ओर से नियुक्त एक पैनल को दे दिया जाएगा। हालांकि विश्व व्यापार संगठन ने बीबीसी से कहा कि उसे अब तक इसकी जानकारी नहीं मिली है, इसलिए वह इसकी पुष्टि नहीं कर सकता है।
विदित हो कि सऊदी अरब, बहरीन और यूएई ने गत 5 जून को क़तर पर चरमपंथ को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए संबंध तोड़ लिए थे। उन्होंने अरब में रह रहे क़तर के नागरिकों को 14 दिनों के भीतर देश छोड़ने को कह दिया था और अपने नागरिकों के भी क़तर आने-जाने पर पाबंदी लगा दी थी।
मिस्र ने भी क़तर से राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे, लेकिन वहां रह रहे अपने 1.80 लाख नागरिकों पर पाबंदियां नहीं लगाई थीं। यमन और लीबिया की सरकारों ने भी बाद में ऐसा ही किया था।
तेल समृद्ध क़तर लंबे समय से महत्वाकांक्षी विदेश नीति अपनाए हुए था, लेकिन दो प्रमुख मुद्दों पर उसके पड़ोसी अरब देश ख़ासे नाराज़ हो गए। इसके अलावा क़तर के ईरान से बेहतर होते संबंध अरब देशों को खल रहा है। शिया मुस्लिम शक्ति ईरान और सुन्नी मुस्लिम ताक़त सऊदी अरब प्रमुख क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी हैं। लेकिन ईरान के साथ क़तर दुनिया का सबसे बड़ा गैस फील्ड साझा करता है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS