ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
वेनेजुएला : संविधान सभा के चुनाव में मदुरो को मिली जीत
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 4:27:54 PM
वेनेजुएला : संविधान सभा के चुनाव में मदुरो को मिली जीत

काराकास, (हि.स.)। वेनेज़ुएला के विवादित संविधान सभा के चुनाव में राष्ट्रपति निकोलस मदुरो की जीत हुई है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव में 41.5 फ़ीसदी वोट पड़े, जबकि विपक्ष ने चुनाव नतीजों को खारिज कर दिया है। उधर रविवार को हुए इस हिंसाग्रस्त चुनाव को अमरीका ने शर्मनाक करार दिया है। लेकिन इस जीत के बाद वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो को फिर से संविधान लिखने के लिए पीठ के गठन करने का अधिकार मिल गया है।
 
विदित हो कि मतदान के दिन हिंसा और बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए और इस दौरान कम से कम 10 लोगों की मौत हुई ।
 
उल्लेखनीय है कि वेनेज़ुएला को चुनावों को लेकर अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। वहां के तेल उद्योगों को निशाने पर रखते हुए रविवार को अमरीका ने कहा कि वह नए प्रतिबंधों पर विचार कर रहा है।
अमरीका ने पहले से ही मदुरो सरकार के 13 सदस्यों पर प्रतिबंध लगा रखा है। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा कि वह इस मसले पर तेजी से कार्रवाई करेगा। संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हेली ने चुनाव के नतीजों को ख़ारिज करते हुए इसे 'शर्मनाक चुनाव' और 'तानाशाही की ओर कदम' बताया है।
 
मानवाधिकार के मसले को लेकर ब्राजील, अर्जेंटीना, पराग्वे और उरुग्वे ने पहले से ही आर्थिक समूह मर्कोसर से वेनेज़ुएला को बाहर कर रखा है।
वेनेज़ुएला में विपक्ष ने इस चुनाव को मानने से इंकार कर दिया है और कहा है कि वह आगे भी विरोध जारी रखेगा। विपक्ष ने बुधवार को राजधानी कराकास में एक बड़े विरोध प्रदर्शन का आयोजन करने की योजना बनाई है।
विपक्षी के नेता हेनरिक केपरिल्स ने कहा, “हम इस फ़र्जी तरीके को नहीं मानते हैं।” उन्होंने रविवार को चुनाव के दौरान हुई मौतों को 'नरसंहार' करार दिया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS