ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
चीनी मीडिया ने ट्रंप को दिखाया आईना
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 3:22:50 PM
चीनी मीडिया ने ट्रंप को दिखाया आईना

बीजिंग, (हि.स.)। उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की शनिवार को ट्विटर पर प्रतिक्रिया का जवाब देते हुए चीनी मीडिया ने इसे बेतुका बताया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति भलीभांति जानते हैं कि जो वह बोल रहे हैं वो अमेरिकी नीति नहीं बन सकता है।
विदित हो कि उत्तर कोरियाई अंतर महाद्वीपीय मिसाइल परीक्षण के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि वह चीन से बेहद निराश हैं। उन्होंने आगे कहा कि पिछले नेता चीन को व्यापार में करोड़ों डॉलर कमाने की छूट देते रहे हैं और वे उत्तर कोरिया के मसले पर अमेरिका के लिए कुछ नहीं करते। 
 
लेख में कहा गया है कि इस ट्वीट से ट्रंप के मूड का पता चलता है। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है, जो अमेरिका तक पहुंच सकता है। ट्रंप के लिए यह शर्मिंदगी का विषय बन गया है, क्योंकि उन्होंने उत्तर कोरियाई परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को अपनी कूटनीतिक प्राथमिकताओं में बहुत ऊपर रखा है।
 
ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, ट्रंप का कहना कि चीन इस समस्या को आसानी से हल कर सकता है, लेकिन इस तरह का बयान सिर्फ नौसिखिया अमेरिकी राष्ट्रपति ही दे सकता है, जिसे उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के बारे में कुछ खास पता नहीं है। प्योंगयांग इस बात पर दृढ़ निश्चय है कि उसे अपना परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम विकसित करना है और उसे अमेरिका-चीन की सैन्य धमकियों से कोई फर्क नहीं पड़त है। ऐसे में चीन के प्रतिबंधों से उस पर क्या प्रभाव पड़ेगा ?
 
लेख में कहा गया है कि अगर अमेरिका वाकई इस समस्या को हल करने में चीन की मदद चाहता है तो उसे पहले चीन के प्रस्ताव का सम्मान करना चाहिए। लेकिन दुर्भाग्य है कि चीन उत्तर कोरिया से बातचीत के जरिए इसका हल करने की कोशिश कर रहा है और अमेरिका प्योंगयांग पर सैन्य दबाव बना रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS