ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
सैटेलाइट रॉकेट प्रक्षेपण के बाद अमेरिका ने लगाए ईरान पर नए प्रतिबंध
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 12:38:49 PM
सैटेलाइट रॉकेट प्रक्षेपण के बाद अमेरिका ने लगाए ईरान पर नए प्रतिबंध

वाशिंगटन, (हि.स.)। अमेरिका ने ईरान द्वारा उपग्रह ले जाने की क्षमता रखने वाले रॉकेट के सफल प्रक्षेपण के बाद उस पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। ये प्रतिबंध एक ईरानी कंपनी के अधीन काम करने वाली छह इकाइयों पर लगाया गया है जो उसके बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन द्वारा जारी किए गए एक संयुक्त बयान में कहा गया कि ईरान द्वारा किया गया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समझौते का उल्लंघन है। इस समझौते के तहत हुई 2015 की परमाणु संधि ईरान को परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता रखने वाली बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण सहित ऐसी टेक्नोलॉजी का परीक्षण करने से रोकती है।
अल-जज़ीरा के अनुसार अमेरिका के वित्त विभाग द्वारा ये प्रतिबंध ईरानी फर्म शहीद हिम्मत औद्योगिक समूह के अधिनस्थ छह इकाइयों पर लगाए गए हैं। इन प्रतिबंधों के बाद अमेरिका अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली कंपनी की किसी भी संपत्ति को ब्लॉक कर सकता है और अपने नागरिकों को इस कंपनी के साथ व्यापार करने से रोक सकता है।
समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार अमेरिका द्वारा शहीद हिम्मत कंपनी की जिन छह इकाइयों पर प्रतिबंध लगाया गया है, वह मिसाइल के अलग अलग हिस्से, मिसाइल एयरफ्रेम, द्रव्य ईंधन, इंजन, गाइडेंस और कंट्रोल सिस्टम तैयार करती है।
उल्लेखनीय है कि ईरान ने गुरुवार को उपग्रह ले जाने की क्षमता रखने वाली फीनिक्स रॉकेट का सफल परीक्षण किया था। उसी दिन ईरान के सरकारी टेलीविजन पर रॉकेट सी-मुर्ग को सेमनान शहर में स्थित लांच पैड से दागे जाते हुए दिखाया गया था। जिस पर इस्लामी गणराज्य ईरान के संस्थापक अयातुल्लाह खुमैनी और देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह खमनेई की तस्वीरें लगी हुई थीं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS