ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका ने एनएसजी में भारत के प्रवेश के लिए मांगा समर्थन
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2017 6:06:37 PM
अमेरिका ने एनएसजी में भारत के प्रवेश के लिए मांगा समर्थन

 वाशिंगटन,  (हि.स.)। अमरीका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के अपना समर्थन दोहराते हुए समूह के अन्य सदस्यों से भी समर्थन करने की अपील की है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

विदित हो कि भारत ने 48 सदस्यीय इस समूह की सदस्यता के लिए आवेदन किया है। यह समूह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परमाणु सामग्री की आपूर्ति को नियंत्रित करता है। 

 

अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रक्षा विभाग और विदेश विभाग ने एक संयुक्त रिपोर्ट अमरीकी कांग्रेस को सौंपी है जिसमें अमरीका ने भारत को एनएसजी में शामिल करने की अपनी बात दोहराई है और साथ ही भारत को ऑस्ट्रेलिया ग्रुप और वासनेर ग्रुप में भी शामिल किए जाने की बात की पुन: पुष्टि की है।

 

रिपोर्ट में भारत के साथ सुरक्षा संबंध बढ़ाने की भी बात कही गई है। दरअसल, यह रिपोर्ट वित्तीय वर्ष 2017 के लिए भारत और अमरीका के बीच सेक्सन-1292 के तहत सुरक्षा सहयोग को लेकर हुए ‘नेशनल डिफेंस अथॉराइजेशन एक्ट’ के लिए सौंपी गई है। 

 

हालांकि 48 सदस्यीय इस समूह में भारत के प्रवेश को लेकर अमरीका लंबे समय से समर्थन कर रहा है, लेकिन भारत की इस राह में सबसे बड़ा बाधक चीन है। चीन एनएसजी में भारत की सदस्यता का लगातार यह कह कर विरोध कर रहा है कि भारत ने परमाणु अप्रसार संधि पर दस्तखत नहीं किया है। चीन के विरोध के कारण भारत की एनएसजी तक पहुंच मुश्किल बनी हुई है, क्योंकि इस समूह की सदस्यता के लिए इसके सभी सदस्यों की सहमति जरूरी होती है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS