ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर की भर्ती पर रोक, मीडिया हुई मुखर
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2017 5:39:57 PM
अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर की भर्ती पर रोक, मीडिया हुई मुखर

वाशिंगटन, (हि.स.)। ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों की सेना में भर्ती पर रोक अमेरिकी मीडिया में एक बड़ा मुद्दा बन गया है। न्यूयार्क टाइम्स सहित अमेरिका के सभी बड़े समाचार पत्र, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया में इस मुद्दे को ओबामा की मौजूदा नीति में बदलाव और मानवीय पहलुओं के साथ जोड़ कर देखा जा रहा है। कांग्रेस में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन और पेंटागन ने भी इस फैसले पर आश्चर्य जताया है। 
वहीं ट्रांसजेंडर समुदाय ने तो एक जुट हो कर मामले को अदालत में ले जाने की बात की है। इस पर पेंटागन ने कहा है कि अभी तक इस दिशा में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं हैं। पेंटागन प्रवक्ता ने कहा है कि रक्षा मंत्री खुद इस मुद्दे की समीक्षा करेंगे। 
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार की सुबह ट्वीट कर कहा था कि अब ट्रांसजेंडर सेना में किसी भी पद पर नियुक्त नहीं हो सकेंगे। इसका कारण बताया गया था कि अमेरिकी सेना ट्रांसजेंडर थेरेपी पर होने वाले व्यय का वहन करने को तैयार नहीं है। 
इस संदर्भ में राष्ट्रपति ने सेना के जनरल और विशेषज्ञों से सलाह मशविरा किए जाने के भी संकेत दिए थे। लेकिन इसको लेकर सिलिकॉन वैली की बड़ी कंपनियां, खासतौर पर गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचई, एपल के टिम कुक और माइक्रोसाफ्ट के सीईओ ने इस निर्णय की निंदा की थी। 
वाशिंगटन पोस्ट ने रैंड संस्थान की विशेषज्ञ राधा आयंगार के एक अध्ययन के हवाले से कहा है कि सेना में हेल्थ केयर बजट में ट्रांसजेंडर पर मेडिकल व्यय के एक प्रतिशत का दसवां हिस्सा आवंटित है। अमेरिका में तेरह लाख ट्रांसजेंडर बताए जाते हैं, जिनमें कुछ हजार ही सेना में हैं। इनमें भी कुछ को ही मामूली शल्य क्रिया अथवा थेरेपी की जरूरत पड़ती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS