ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
श्रीलंका ने करार में संशोधन कर चीन को दिया झटका
By Deshwani | Publish Date: 26/7/2017 2:19:55 PM
श्रीलंका ने करार में संशोधन कर चीन को दिया झटका

कोलंबो, (हि.स.)। श्रीलंका के जरिए भारत को घेरने की चीन की कोशिश को तगड़ा झटका लगा है। इस द्वीप देश ने चीन की ओर से हंबनटोटा बंदरगाह को विकसित करने के करार में बदलाव कर दिया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 

श्रीलंकाई मंत्रिमंडल का यह फैसला भारत के लिए राहत की बात है। सरकार ने देश की जनता के विरोध के चलते यह कदम उठाया है। हाल में लोगों ने अपनी सरकार पर हंबनटोटा बंदरगाह को चीन के हाथों बेचने का आरोप लगाकर विरोध प्रदर्शन किया था। स्थानीय लोगों के साथ बौद्ध भिक्षु भी चीन के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल थे। 

 

उल्लेखनीय है कि चीन ने रणनीति के तहत भारत को घेरने के लिए श्रीलंका के दक्षिण में स्थित हंबनटोटा बंदरगाह को विकसित करने और वहां चीनी निवेश करने का करार किया था। करार के तहत चीन सैन्य गतिविधियों के लिए भी इस बंदरगाह का उपयोग कर सकता था। इतना ही नहीं श्रीलंका सरकार ने चीन की सरकारी कंपनी चाइना मर्चेंट्स पोर्ट होल्डिंग को 80 फीसदी हिस्सेदारी देने की भी बात कही थी।

 

इस बंदरगाह को विकसित करने में चीनी कंपनी 1.5 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही थी। स्थानीय विरोध के बाद श्रीलंका सरकार ने बंदरगाह के संचालन को लेकर चीन की भूमिका को सीमित कर दिया है। साथ ही अब चीन इस बंदरगाह को सैन्य मकसद के लिए उपयोग नहीं कर सकेगा। श्रीलंका के इस कदम से भारत के साथ-साथ जापान और अमेरिका की भी चिंता दूर होगी।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS