ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
पूर्वी चीन सागर में चीनी विमानों ने अमेरिकी विमान काे रोका
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 12:56:33 PM
पूर्वी चीन सागर में चीनी विमानों ने अमेरिकी विमान काे रोका

वशिंगटन, (हि.स.)। पूर्वी चीन सागर में विवाद के बीच रविवार को दो चीनी जे-10 लड़ाकू विमानों ने ‘‘असुरक्षित’’ तरीके से अमेरिकी नौसेना के एक निगरानी विमान को बाधित कर दिया। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
 
पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने कहा, ‘‘ पूर्वी चीन सागर के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहे (अमेरिका के नौसैन्य विमान) ईपी 3 के मार्ग को दो चीनी जे 10 विमानों ने बाधित किया।
उन्होंने कहा कि इनमें से एक तेजी से इसके नीचे आया और इसके बाद उसने गति धीमी कर दी। विमान को टक्कर से बचाने के लिए अमेरिकी विमान चालक को वहां से जाना पड़ा।
कैप्टन डेविस ने कहा, ‘‘हमने इसे बहुत निकटता से देखा।’’ एक अन्य पेंटागन अधिकारी ने चीन के इस कदम को ‘‘असुरक्षित’’ बताया।
 
डेविस ने कहा कि यह घटना पूर्वी चीन सागर और पीले सागर के बीच के क्षेत्र में रविवार को हुई। चीनी लड़ाकू विमान कुछ देर वहां एक साथ उड़ान भरते रहे। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, ‘‘विमान को सुरक्षित तरीके से बाधित किया जाना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार जिस तरीके से विमान का मार्ग बाधित किया गया वह सुरक्षित नहीं था।’’
 
विदित हो कि गत मार्च महीने में जापान और अमेरिका की नौसैना ने पूर्वी चीन सागर में संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था। यह सैन्य अभ्यास उत्तर कोरिया को फिर से चेताने के लिए किया गया है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने अमेरिका और जापान समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चेतावनी को दरकिनार कर मिसाइल प्रक्षेपण किए, जिसके बाद से क्षेत्र में तनाव गहरा गया है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS