ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
‘बातचीत के लिए डोकलाम से भरतीय सैनिक का हटना चीन की पूर्व शर्त’
By Deshwani | Publish Date: 16/7/2017 2:40:12 PM
‘बातचीत के लिए डोकलाम से भरतीय सैनिक का हटना चीन की पूर्व शर्त’

 बीजिंग, (हि.स.)। डोकलाम में चीन के साथ तनातनी को खत्म करने के लिए भारत की ओर से राजनयिक चैनल के इस्तेमाल की बात कहने पर चीन की सरकारी मीडिया ने साफ कर दिया है कि भारत के साथ बातचीत की पूर्व शर्त भारतीय सैनिकों का डोकलाम से पीछे हटना है। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ में छपे एक लेख के अनुसार, इस मामले में मोलभाव के लिए कोई जगह नहीं है। साथ ही यह भी लिखा गया है कि चीन के लिए सीमा रेखा ही बॉटम लाइन थी। वैसे, ऐसा पहली बार नहीं है कि चीन की सरकारी मीडिया ने इस वाक्य का प्रयोग किया है। पिछले सप्ताह भी शिन्हुआ और कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार पीपुल्स डेली ने भी इसका इस्तेमाल किया था। लेख के अनुसार, डोकलाम क्षेत्र से सेना वापस बुलाने की चीन की मांग को भारत लगातार अनसुना कर रहा है, लेकिन चीन की बात नहीं मानना महीनों से चल रहे इस गतिरोध को और बिगाड़ेगा और बाद में भारत के लिए शर्मिंदगी का विषय बन जाएगा।
लेख में कहा गया है कि भारत को मौजूदा स्थिति को पिछले दो मौकों की तरह नहीं देखना चाहिए जहां 2013 और 2014 में लद्दाख के पास दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने खड़ी हो गई थीं। दक्षिणी पूर्वी कश्मीर के इस हिस्से में भारत, पाकिस्तान और चीन की सीमाएं तकरीबन मिलती हैं। राजनयिक प्रयासों से दोनों सेनाओं के बीच संघर्ष को सुलझा लिया गया था। हालांकि इस बार पूरा मामला अलग है।
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, भारत ने पहली बार दोनों देशों के बीच सीमा समझौते का उल्लंघन किया है। कई बार विरोध प्रदर्शन जताने के बावजूद चीन को अपने प्रयासों में असफलता मिली है। भारत को यह पता होना चाहिए कि डोकलाम में उसका ठहराव अवैध है और इसका मतलब यह नहीं है कि उसकी सेना वहां रुकी रहेगी। स्थिति के और खराब होने से पहले भारत को अपने फैसले पर विचार करना होगा।
लेख में विदेश सचिव एस जयशंकर के हालिया बयान का भी जिक्र है, जिसे सकारात्मक दिखाया गया है। उन्होंने सिंगापुर में कहा कि भारत और चीन को अपने मतभेदों को विवाद नहीं बनाना चाहिए।चीन, भारत से इसी तरह के और सकारात्मक कदमों की अपेक्षा करता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS