ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
इजरायल के भारतीय समुदाय को मोदी ने दी सौगात
By Deshwani | Publish Date: 6/7/2017 2:55:48 PM
इजरायल के भारतीय समुदाय को मोदी ने दी सौगात

येरूशलेम,  (हि.स.)। इजरायल के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेल अवीव में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए तीन नई सौगातों का एेलान भी किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी मौजूद थे। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

मोदी ने इजरायल में भारतीय नागरिकों की ओसीआई कार्ड (ओवरसीज़ सिटीजन ऑफ इंडिया) की मांग मान ली। उन्होंने कहा कि अब इजरायल में सभी भारतीय मूल के लोगों को यह कार्ड मिल सकेगा, भले ही वे सेना का हिस्सा रहे हों।
प्रधानमंत्री ने कहा, “ मैंने सुना है कि यहां के भारतीय समुदाय को ओसीआई कार्ड नहीं मिलता है, लेकिन अब तो बात दिल से दिल के रिश्ते की है तो हम कागजों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं।”
विदित हो कि इजरायल में हर नागरिक के लिए सेना का प्रशिक्षण अनिवार्य है, जबकि भारत में गृह मंत्रालय के नियमों के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति सेना में योगदान दे चुका है तो उसे ओसीआई कार्ड नहीं मिलता है। इसको लेकर इजरायल का भारतीय यहूदी समाज लंबे समय से मांग कर रहा था।

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए इजरायल में सांस्कृतिक समिति की कमी महसूस की जा रही थी, इसलिए बहुत ही जल्द भारत सरकार इजरायल में भारतीय सांस्कृतिक केंद्र खोलने जा रही है। यह केंद्र सदैव उन्हें भारतीय संस्कृति से जोड़ कर रखेगा।

प्रधानमंत्री ने अपने समकक्ष नेतन्याहू और भारतीय समुदाय का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इजरायली युवकों को भारत आते रहना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने घोषणा की कि जल्द ही दिल्ली, मुंबई और तेल अवीव के बीच विमान सेवा शुरू कर दी जाएगी।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS