ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
व्हाइट हाउस में ट्रम्प के पहले विदेशी मेहमान होंगे मोदी
By Deshwani | Publish Date: 26/6/2017 7:43:25 PM
व्हाइट हाउस में ट्रम्प के पहले विदेशी मेहमान होंगे मोदी

 वाशिंगटन/नई दिल्ली, (हि.स.)। व्हाइट हाउस में सोमवार रात को आयोजित रात्रिभोज से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्रकारों को संबोधित करेंगे।  पूर्व निर्धारित किए गए कार्यक्रम में बताया गया था कि दोनों में से कोई भी नेता किसी पत्रकार के किसी भी सवाल का जवाब नहीं देंगे, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए दोनों देशों ने तय किया है कि उनकी बैठक को लेकर संयुक्त बयान जारी किया जाएगा। दोनों नेता पूर्व निर्धारित एक-एक सवाल का जवाब देंगे। भारतीय समयानुसार रात्रि में 1:20 बजे पीएम मोदी तथा अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के मध्य 20 मिनट की बातचीत होगी। जिसमें सिर्फ दोनों नेता ही शामिल रहेंगे। 

इसके बाद शिष्टमंडल-स्तरीय बातचीत शुरू होगी, जिसमें दोनों देशों के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। उसके बाद प्रेस ब्रीफिंग आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही पीएम मोदी पहले ऐसे विदेशी नेता बन जाएंगे, जिनके लिए ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल में पहली बार व्हाइट हाउस में रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। 
भारतीय अधिकारी दोनों नेताओं की आमने-सामने होने वाली इस मुलाकात से बहुत ज़्यादा उम्मीदें बांधना नहीं चाहते हैं|उनका कहना है कि यह मुलाकात निजी मेल-जोल बढ़ाने और दोस्ताना रिश्ता कायम करने पर केंद्रित होगी। क्योंकि जलवायु तथा आव्रजन सहित बहुत-से मुद्दों पर इन दोनों नेताओं के विचार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। पीएम मोदी के दौरे से पूर्व डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'सच्चा मित्र' बताया था, और पीएम मोदी ने कहा था कि वह डोनाल्ड ट्रंप से होने वाली मुलाकात को लेकर 'बेहद उत्साहित' हैं। 
उल्लेखनीय है कि भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की यह पांचवीं अमेरिका यात्रा है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से उनके आत्मीय संबंधों के परिणाम स्वरूप वर्ष 2015 की गणतंत्र दिवस परेड में ओबामा को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित भी किया गया था। उधर, डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बन जाने के बाद अपनी 'अमेरिका-फर्स्ट' नीति के तहत उन्होंने एच-1बी वीजा कार्यक्रम में भारी बदलाव की घोषणा की। भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनियां तकनीकी विशेषज्ञों को अमेरिका भेजने के लिए इसी कार्यक्रम का इस्तेमाल करती हैं। इसके बाद इसी महीने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने की घोषणा करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर समझौते का फायदा उठाने की कोशिश करने का आरोप लगाया, जिसके जवाब में भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कड़ा ऐतराज़ दर्ज कराया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS