ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अफगानिस्तान में भारत अमेरिका का भरोसेमंद साथी : पेंटागन
By Deshwani | Publish Date: 21/6/2017 6:58:17 PM
अफगानिस्तान में भारत अमेरिका का भरोसेमंद साथी : पेंटागन

वाशिंगटन, (हि.स.)। अमेरिका ने अफगानिस्तान में भारत को अपना बेहद भरोसेमंद साथी बताया है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल के दौरान अपनी पहली अफगान रिपोर्ट में पेंटागन ने कहा है कि भारत अफगानिस्तान का सर्वाधिक भरोसेमंद क्षेत्रीय भागीदार है। अमेरिकी कांग्रेस को सौंपी गई इस छह माही रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अफगान अधिकारियों और आवेदन देने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण अवसर मुहैया करा रहा है।
रिपोर्ट के अनुसार, हर साल विभिन्न सैन्य अकादिमयों में हिस्सा लेने और ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए करीब 130 अफगान भारत जाते हैं। अफगानिस्तान की संसद का निर्माण तथा अफगानिस्तान भारत मित्रता बांध जैसी असैन्य विकास परियोजनाओं सहित क्षेत्र में विकास सहायता का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है।
दिसंबर 2016 से लेकर मई 2017 तक की अवधि पर तैयार की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने सीमित सुरक्षा सहायता दी है जिसमें चार एमआई 35 हेलीकॉप्टर शामिल हैं। मई 2016 में भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने चाबहार पोर्ट समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। यह समझौता मध्य एशिया और यूरोप में व्यापार का एक मार्ग खोलने तथा पाकिस्तान को दरकिनार करने के संबंध में है।
उल्लेखनीय है कि भारत के अफगानिस्तान के साथ करीबी संबंध हैं और दोनों ही अपने साझा पड़ोसी पाकिस्तान पर उसके भूभाग में इस्लामिक उग्रवादियों पर अंकुश लगाने के लिए पर्याप्त कदम न उठाने का आरोप लगाते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत ने एक अप्रैल 2016 से 27 मार्च 2017 के बीच अफगानिस्तान को 221 करोड़ रुपये की विकास सहायता मुहैया कराई है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS