ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
अंतरराष्ट्रीय
नासा ने खोजे पृथ्वी जैसे 10 नए ग्रह
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2017 4:02:41 PM
नासा ने खोजे पृथ्वी जैसे 10 नए ग्रह

 वाशिंगटन,  (हि.स.)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सोमवार को 10 नए पृथ्वी के आकार वाले ग्रहों का पता लगाया है। ये नए ग्रह सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा के समान दूरी पर सूर्य की परिक्रमा करते हैं। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। 

उल्लेखनीय है कि केप्लर दूरबीन ने पहले ही 4,034 संभावित ग्रहों की खोज कर चुकी है, जिनमें 2,335 की अन्य दूरबीनों द्वारा वास्तविक ग्रहों के रूप में पुष्टि भी की गई है। आकाशगंगा के चारों ओर स्थित 10 नए पृथ्वी के आकार के ग्रहों में 50 से अधिक की आबादी वाले क्षेत्र मौजूद हैं।
वैज्ञानिक सुसान थॉम्पसन और नवीनतम अध्ययन के प्रमुख लेखक ने कहा, "यह सावधानीपूर्वक मापा जाने वाला कैटलॉग, खगोलशास्त्र के सबसे अधिक जटिल प्रश्नों का उत्तर है जो हमारे पृथ्वी की तरह कितने ग्रह आकाश गंगा में हैं।”
 
कैलिफ़ोर्निया में नासा के एम्स के अनुसंधान केंद्र में इस सप्ताह आयोजित किए गए चौथे केपलर और के2 विज्ञान सम्मेलन में नवीनतम निष्कर्ष जारी किए गए थे। केप्लर टेलीस्कोप ग्रहों की उपस्थिति का पता लगाता है जो एक तारे की चमक में कम बूंदें दर्ज करता है। ऐसा तब होता है कि जब एक ग्रह उसके सामने जाता है।
नासा ने कहा कि ये अब तक की ग्रहों की नवीनतम सूची का सबसे संपूर्ण और विस्तृत सर्वेक्षण है, जो अब तक शामिल नहीं हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS