ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
भारत-अफगानिस्तान हवाई गलियारा शुरू,पाकिस्तान को किया बाइपास
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2017 4:05:30 PM
भारत-अफगानिस्तान हवाई गलियारा शुरू,पाकिस्तान को किया बाइपास

काबुल,  (हि.स.)। अफगानिस्तान और भारत के बीच पहला हवाई गलियारा (एयर कॉरिडोर)सोमवार से प्रारंभ हुआ। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्गो विमान को दिल्ली के लिए रवाना कर इस गलियारे का उद्घाटन किया। यह रूट पाकिस्तान को बाईपास करता है। दिल्ली हवाई अड्डे पर स्वयं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान के विमान का स्वागत किया।

यह गलियारा दोनों देशों के बीच सीधा रास्ता होगा जो पाकिस्तान से होकर नहीं गुजरेगा। इसका उद्देश्य बेहतर वाणिज्यिक संबंध बनाना है। गनी ने कहा कि इस मार्ग का उद्देश्य और अवसर पैदा करना तथा अफगानिस्तान को निर्यातक देश बनाना है। 
उनके सलाहकार सदीकुल्ला मुजादेदी ने कहा कि अफगानिस्तान के कृषि उत्पाद पहली बार मालवाहक विमानों से भारत जाएंगे। मुजादेदी ने कहा कि सोमवार को पहली उड़ान भारत गई, जबकि दूसरी उड़ान अफगानिस्तान के दक्षिणी कंधार प्रांत से जाएगी, जिसमें 40 टन मेवा जाएगा। 
नए कॉरिडोर से अफगानिस्तान के किसानों को खराब होने वाली वस्तुओं की भारतीय बाजारों तक जल्द और सीधी पहुंच से लाभ होगा। एक समपर्ति हवाई कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद मालवाहक विमान काबुल से दिल्ली पहुंचा। इस संबंध में सितंबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच बैठक में निर्णय किया गया था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS