अंतरराष्ट्रीय
मोसुल को आइएस के कब्जे से छुड़ाने की कोशिश
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2017 2:42:09 PM
मोसुल को आइएस के कब्जे से छुड़ाने की कोशिश

 मोसुल, (हि.स.)। इराक़ की सेना ने कथित चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्ज़े वाले पुराने मोसुल शहर को फिर से हासिल करने के लिए चरमपंथियों पर धावा बोल दिया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि पुराना मोसुल शहर को आईएस आएस का अंतिम गढ़ माना जाता है। सयुंक्त राष्ट्र संघ के मुताबिक़, घनी आबादी वाले पुराने मोसुल शहर में तक़रीबन एक लाख लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्हें मौका मिलते ही शहर छोड़ने को कहा गया है।
इस्लामिक स्टेट से जुड़े अमाक समाचार एजेंसी के अनुसार, चरमपंथियों ने इराक़ी सेना की कोशिशों पर पानी फेर दिया है और सुबह के वक़्त पुलिस पोस्ट पर हमले किए हैं। वहीं, इराक़ी सुरक्षाबलों ने बीबीसी को बताया है कि उन्हें पुराने मोसुल में छिपे चरमपंथियों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं है। 
इस बीच सयुंक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि मोसुल के पश्चिमी हिस्से में बीते दो हफ़्तों में 230 नागरिक मारे जा चुके हैं। इनमें से कुछ लोग हवाई हमलों और कुछ बचकर भागते समय इस्लामिक स्टेट के स्नाइपर्स का शिकार हुए हैं।
हाल ही में इस इलाके से भागने में सफल हुए लोगों के मुताबिक पुराने मोसुल में हालात बेहद खराब हैं और सैकड़ों लोग खाना और पानी की कमी से जूझ रहे हैं।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS