ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
वाशिंगटन और टेक्सास में मनाया गया योग दिवस
By Deshwani | Publish Date: 18/6/2017 1:54:48 PM
वाशिंगटन और टेक्सास में मनाया गया योग दिवस

वाशिंगटन, (हि.स.)। अमेरिका के विभिन्न राज्यों और बड़े महानगरों में शनिवार को योग दिवस मनाया गया, जिसमें सैकड़ो की तादाद में महिला, पुरुष और स्कूली छात्रों ने भाग लिए। 

भारतीय दूतावास के सहयोग से योग दिवस के मुख्य समारोह वाशिंगटन डीसी और टेक्सास की राजधानी आस्टिन में आयोजित किए गए। इस अवसर पर प्रवासी भारतीय समुदायों और उनके विभिन्न संगठनों ने हिस्सा लिया। मुख्य तौर पर श्री श्री रविशंकर, जे के योग, गुजराती समाज और हिन्दू स्वयं सेवक संघ से जुड़े लोगों ने योगाभ्यास कर एकजुटता का परिचय दिया। जानकारी के मुताबिक शिकागो के निकट नैपिरविले और सैन फ्रांसिस्को में योग दिवस अगले शनिवार को मानाए जाएंगे। 

विदित हो कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र संघ की साधारण सभा की बैठक में तीन साल पहले 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने का फैसला किया गया था। इस पर दुनिया भर के 193 देशों ने प्रतिवर्ष योग दिवस मनाए जाने के प्रस्ताव पर अपनी -अपनी सहमति दी थी। 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में प्रवासी भारतीयों में इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है। इन तैयारियों में हिन्दू स्वयं सेवक संघ के अलावा प्रवासी भारतीय समुदायों में प्रमुख तौर पर गुजराती समाज, मराठी मंडल. तेलुगु, तमिल और कन्नड़ तथा श्री श्री रविशंकर आर्ट आफ लीविंग, ब्रहम कुमारी समाज, रामकृष्ण मिशन, जेके योग, सहज योग और इशा फाउंडेशन आदि अपने अपने स्तरों पर योग दिवस मना रहे हैं। 

अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास की ओर से मध्य पश्चमी महानगर नैपिरविले ( शिकागो) में 24 जून, सैन फ्रांसिस्को में 25 जून को योग दिवस मनाया जाएगा। सुबह योगाभ्यास और सायंकाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में संगीत और नृत्य के कार्यक्रम के लिए प्रवासी भारतीयों को जोड़ा जा रहा है। इन मौकों पर अमेरिकी राज्यों के राज्यपालों और कांग्रेस के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किए जाने के जाने को लेकर तैयारियां हो रही हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS