ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
ट्रंप प्रशासन ने अवैध अप्रवासी परिवारों के लिए ओबामा नीति को किया रद्द
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2017 1:53:02 PM
ट्रंप प्रशासन ने अवैध अप्रवासी परिवारों के लिए ओबामा नीति को किया रद्द

 वाशिंगटन, (हि.स.)। ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका में जन्मे बच्चों के अवैध आप्रवासी अभिभावकों के लिएओबामा काल में बनी नीति को रद्द कर दिया है। इस नीति के तहत इस तरह के लाखों अभिभावकों को इस देश में रहने की इजाजत दी गई थी।

 
विदित हो कि यह नीति साल 2014 में बनी थी जिसे डीएपीए (अमेरिकियों के माता-पिता और कानूनी स्थाई निवास के लिए विलंबित कार्रवाई ) के नाम से जाना जाता था। इसका मकसद अभिभावकों को बच्चों के साथ रहने देना था और उन्हें निर्वासित किए जाने से बचाना था। 
 
हालांकि अमेरिका के 26 राज्यों ने टेक्सास के जिला अदालत में इस नीति को चुनौती दी थी। इसके बाद यह नीति कभी लागू नहीं हुई। इस मामले में सुप्रीमो कोर्ट के चार-चार जजों ने क्रमश: इस नीति के पक्ष और विपक्ष में मत दिए। इसके बाद गत साल सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत के फैसले पर ही मुहर लगा दी थी।
.
एक आंकड़े के अनुसार, डीएपीए को रद्द करने के फैसले ने ऐसे करीब चालीस लाख लोगों को प्रभावित किया होगा जिनके बच्चे अमेरिका में साल 2010 से पहले पैदा हुए थे। लेकिन गृह मंत्रालय का कहना है कि उसने डीएपीए को रद्द करने का यह फैसला न्याय मंत्री जॉन केली के समर्थन से लिया है। यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब ट्रंप के आदेश पर अवैध आप्रवासियों को अमेरिका से निकाल बाहर किया जा रहा है।
 
कानून मंत्री कैली ने यह नहीं कहा कि ट्रंप प्रशासन इसकी जगह कोई और नीति बनाने वाली है जिसके तहत इस तरह के परिवारों को अमेरिका में रहने की अनुमति होगी। इससे जाहिर होता है कि अब अमेरिकी बच्चों के अवैध आप्रवासी माता-पिता को अब देश छोड़ना पड़ सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS