ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
ईरान में सिर ढकने के नए कानून के खिलाफ महिलाओं का अनूठा विरोध
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 3:38:32 PM
ईरान में सिर ढकने के नए कानून के खिलाफ महिलाओं का अनूठा विरोध

 तेहरान, (हि.स.)। ईरान में महिलाएं सिर ढकने के नए इस्लामिक कट्टरपंथी कानून का जमकर विरोध कर रही हैं। सोशल मीडिया पर इस क़ानून को लेकर अभियान शुरू हो गया है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। ईरानी महिलाओं के विरोध का अंदाज भी कुछ अलग है।वे काले रंग के बजाए सफ़ेद रंग का इस्तेमाल कर रही हैं। सफ़ेद हिजाब और सफ़ेद कपड़ों वाली अपनी तस्वीरों को वे हैशटैग व्हाइट वेडनसडे के साथ शेयर कर रही हैं।

इतना ही नहीं कुछ वीडियो में तो महिलाएं बिना हिजाब के गलियों में घूमती दिखाई दे रही हैं। दरअसल, मशिह अलीनेजाद ने ऑनलाइन आन्दोलन 'माय स्टीलदी फ्रीडम' शुरू किया है। यह आन्दोलन विगत तीन साल से चल रहा है। मशिह अमेरिका में रहती हैं, लेकिन महिलाओं के साहस पर वह भी दंग रह गई हैं। उन्होंने कहा, "मैंने एक महिला से जब उनकी सुरक्षा की बात की, तो उन्होंने कहा कि घुटे हुए जीवन से बेहतर है कि मेरी नौकरी ख़तरे में आ जाए।"
विदित हो कि माशिह के अभियान में कुछ स्वयंसेवी उनकी मदद कर रहे हैं। ज़्याबदातर वीडियो और तस्वीरें ईरान की हैं। माशिह के अनुसार, उन्हें कुछ तस्वीरें सऊदी अरब, यूरोप और अमरीका की भी मिली हैं।लेकिन मशीह को उनके अभियान के लिए ईरान के ‘इस्लामिक रिव्यूल्योशनरी गार्ड कॉर्प’ से धमकियां भी मिल रही हैं। कॉर्प एक वेबसाइट ने माशिह की एक पुरानी तस्वीर के नीचे कैप्शन लिखा है, “ माशिह तुम्हारे लिए मौत।” खास बात है कि इस अभियान की तारीफ़ में अफ़ग़ानी महिला ने भी ख़त लिखा है। अफ़ग़ानिस्तान में हिजाब पहनना अनिवार्य नहीं है, लेकिन परिवार वालों द्वारा महिलाओं और लड़कियों पर इसके इस्तेमाल के लिए दबाव डाला जाता है।
उल्लेखनीय है कि 1979 की इस्लामिक क्रांति से पहले ईरान की महिलाएं पश्चिमी शैली के परिधान पहना करती थीं, जिसमें मिनी स्कर्ट और शार्ट स्लीव्ड टॉप भी शामिल थे। लेकिन आयातुल्लाह ख़ुमैनी के आने के बाद स्थतियां बदल गईं। उस समय महिलाओं को सिर और घुटना ढंकने के लिए कहा गया था। इसके अलावा महिलाओं के मेकअप करने पर रोक लगा दी गई थी। इसके विरोध में 1979 में करीब एक लाख महिलाएं सड़कों पर उतर आईं थीं।इसके बाद भी महिलाएं समय समय पर विरोध करती रही हैं। तीन साल से चल रही 'माय स्टीलदी फ़्रीडम' अभियान में अब तक तीन हज़ार फ़ोटो और वीडियो शेयर किए जा चुके हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS