ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
उ. कोरिया के साथ अवैध व्यापार करने वालों पर पांबदी लगाएगा अमरीका
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2017 3:05:39 PM
उ. कोरिया के साथ अवैध व्यापार करने वालों पर पांबदी लगाएगा अमरीका

वाशिंगटन, (हि.स.)। उत्तर कोरिया के उकसावे की कार्रवाई के मद्देनजर अमेरिका अब उसे हर तरफ से घेरने की योजना बना रहा है जिसके तहत उन देशों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी के बारे में विचार कर रहा है जो डीपीआरके के साथ गैर क़ानूनी ढंग से व्यापार करते हैं। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट मिली।

बीबसी के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि व्हाइट हाउस जल्द ही इन देशों पर प्रतिबंध लगाने के बारे में फ़ैसला लेगा। टिलरसन की यह चेतावनी मंगलवार को अमरीकी सीनेट के विदेशी मामलों की समिति की बैठक के दौरान आई है।
विदित हो कि ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए दबाव बढ़ा रहा है। प्योंगयांग के हालिया मिसाइल परीक्षण ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख़तरे का संकेत दिया है। 
माना जाता है कि उत्तर कोरिया ऐसे अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल बना रहा है जिनकी मारक क्षमता अमरीका तक है। विदेश मंत्री ने कहा, "हम ऐसी परिस्थिति में हैं जहां अब अगले चरण की कोशिश करनी होगी। हमने जिन देशों को सूचनाएं मुहैया कराई थीं, वे या तो अनिच्छुक हैं या ऐसा करने की उनमें क्षमता नहीं है, इसलिए दोहरे स्तर के प्रतिबंध लगाए जाने की शुरुआत करनी होगी।"
अमरीका का उत्तर कोरिया से कोई व्यापारिक संबंध नहीं है और अब वह तीसरी दुनिया के देशों की उन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सोच रहा है जो संयुक्त राष्ट्र के समझौतों का उल्लंघन करते हुए किम जोंग उन सरकार के साथ व्यापारिक संबंध बनाए हुए हैं।
हालांकि अपने बयान में टिलरसन ने किसी देश का साफ़ साफ़ नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के मुद्दे पर उसके सबसे बड़े सहयोगी चीन के साथ अगले सप्ताह उच्च स्तरीय वार्ता में बात की जाएगी।यह पूछे जाने पर कि क्या चीन उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए पर्याप्त उपाय कर रहा है तो टिलरसन ने कहा, "उन्होंने क़दम उठाए हैं, जो दिखते हैं और जिनकी हम पुष्टि कर सकते हैं।"
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS