ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
अमेरिका में अंग्रेजी की शब्द विन्यास प्रतियोगिता में भारतीय बच्चों का बजा डंका
By Deshwani | Publish Date: 2/6/2017 7:13:08 PM
अमेरिका में अंग्रेजी की शब्द विन्यास प्रतियोगिता में भारतीय बच्चों का बजा डंका

 लास एंजेल्स, (हि़स़)। अमेरिका में गणित के बाद अब अंग्रेजी की राष्ट्रीय शब्द विन्यास प्रतिस्पर्धा-बी में एक बार फिर दो भारतीय बच्चों ने फाइनल दौर में पहुंच कर दिखा दिया कि विजेता भारतीय मूल का ही होगा और ऐसा होना तय भी था। यह प्रतियोगिता गुरुवार देर सायं ओकसन हिल्स में संपन्न हुई।

उल्लेखनीय है कि भारतीय मूल के दो स्कूली छात्र ओकल्हामा के रोहन राजीव (14) और कैलिफोर्निया की छठी कक्षा की अनन्या विनय (12) ने गुरुवार को प्रतिस्पर्धा के फाइनल में पहुंच कर दर्शकों का मन मोह लिया। इन दोनों के बीच फाइनल में तीसरी बार टाई में 12 वर्षीय अनन्या ने बाजी मार ली। उसने न केवल मारोकेन की सही स्पेलिंग लिखी, बल्कि सही उच्चारण के साथ इसका भावार्थ भी बताया। यह एक भारी क्रेप फैबरिक होती है। प्रतियोगिता में एकल विजेता के लिए दोनों के बीच अंतिम मुकाबले में रोहन पिछड़ गया। 
कैलिफोर्निया में फ्रेस्नो नगर के छठी कक्षा की अनन्या को 40 हजार डॉलर नकद, 2500 डाॅलर के बचत बांड और कई पुस्तकें इनाम में मिलीं। जैसे ही अनन्या को विजेता घोषित किया गया, उसके पिता ने अपनी बेटी को गोद में उठा कर चूम लिया। रोहन को उपविजेता पुरस्कार के रूप में 30 हजार डॉलर की राशि मिली। 
इस प्रतिस्पर्धा में देश भर से 278 स्कूली बच्चों का चयन किया गया था। पिछले सभी चार मुकाबलों में लगातार भारतीय मूल के अमेरिकी बच्चे ही प्रतिस्पर्धा जीतने में सफल रहे हैं,जबकि पिछले तेरह स्पर्धाओं में से नौ में विजयी रहे हैं। अमेरिका में भारतीय मूल के एक प्रतिशत अर्थात 34 लाख लोग हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS