ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
अंतरराष्ट्रीय
संयुक्त राष्ट्र ने दो भारतीय शांति सैनिकों को सम्मानित किया
By Deshwani | Publish Date: 25/5/2017 2:39:53 PM
संयुक्त राष्ट्र ने दो भारतीय शांति सैनिकों को सम्मानित किया

नई दिल्ली, (हिस)। संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) ने शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर दो भारतीय सैनिकों को उनके बलिदान के लिए सम्मानित किया। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में सम्मानित होने वाले दो भारतीय शांति सैनिक उन 117 नागरिकों, सैनिकों एवं पुलिसकर्मियों में से है, जिन्होंने साल 2016 में शांति अभियान के दौरान अपना बलिदान दिया।
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस समारोह के मौके पर यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने सभी मृतक शांति सैनिकों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित की और सभी 117 शांति सैनिकों को मरणोपरांत डेग हैमरस्काल्ल्ड मेडल से सम्मानित किया।
भारत से दो शांति सैनिकों को मरणोपरांत डेग हैमरस्कीजोल मेडल से सम्मानित किया गया। राइफलमेन ब्रिजेश थापा, जिन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (मॉन्सुस्को) में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन और सैनिक रवि कुमार को लेबनान में राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के दौरान उनके बलिदान के लिए सम्मानित किया गया।
अपने वीडियो संंदेश में यूएन महासचिव ने कहा: "हर दिन, शांतिकर्मियों ने दुनिया भर के युद्धग्रस्त समाजों में शांति और स्थिरता लाने में मदद की है। संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, हम 3,500 से अधिक शांति सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने 1948 के बाद से शांति की सेवा में अपना जीवन दिया है। "
उन्होंने आगे कहा: "उनका बलिदान केवल यह सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है कि संयुक्त राष्ट्र शांतिकर्मियों ने नागरिकों की हानि के रास्ते की सुरक्षा जारी रखी है, मानव अधिकारों को बढ़ावा देने और कानून का नियम, भूमि की मंशा को दूर करने, बातचीत को आगे बढ़ाने और उन स्थानों पर बेहतर भविष्य हासिल करने के लिए जो वे तैनात हैं। अब, पहले से कहीं ज्यादा, यह जरूरी है कि हम दुनिया भर में शांति में निवेश करना जारी रखें। "
वर्तमान में 124 देशों के 96,000 से अधिक सैनिक, पुलिस 15,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय नागरिक कर्मचारियों के साथ और 16600 संयुक्त राष्ट्र के स्वयंसेवकों के साथ संयुक्त राष्ट्र के नीले ध्वज के तहत काम करते हैं। संयुक्त राष्ट्र शांति प्रबंधन में भारत वर्दीधारी कर्मियों का दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। यह वर्तमान में 7,600 से अधिक सैन्य और पुलिसकर्मियों को अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, हैती, लेबनान, लाइबेरिया, मध्य पूर्व, दक्षिण सूडान, सूडान और पश्चिमी सहारा में तैनात किया गया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS