झारखंड
नए भारत के निर्माण में पंचायत प्रतिनिधियों की अहम भूमिका : जयंत
By Deshwani | Publish Date: 22/8/2017 7:08:14 PM
नए भारत के निर्माण में पंचायत प्रतिनिधियों की अहम भूमिका : जयंत

हजारीबाग, (हि.स.)। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि नए भारत के निर्माण के लिए पंचायत प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। जनता की जिंदगी बेहतर बनाना है, तो मुखिया को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभानी होगी। मुखिया के माध्यम से ही सरकार पंचायत में छोटे-छोटे कार्यों के लिए प्रति वर्ष 15 से 20 लाख रुपये दे रही है। ऐसे में स्थानीय समस्याओं के निदान का महत्वपूर्ण काम मुखिया को ही करना है। बड़े काम सरकार कर ही रही है। जयंत सिन्हा मंगलवार को नगर भवन में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए आयोजित संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत का निर्माण हो रहा है। यह कार्य ऐतिहासिक, अद्भुत और क्रांतिकारी है। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास से आगे बढकर सबका साथ निरंतर विकास के काम में जुटी है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को संकल्प दिला कर इसे पूरा करने की दिशा में कार्य का आह्वान किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोडरमा सांसद डा रवीन्द्र कुमार राय ने कहा कि दुनिया शांति और सम्यक विकास के लिए हिन्दुस्तान की ओर देख रही है। दुनिया को बेहतर बनाने के लिए हिन्दुस्तान को बेहतर और आगे बढ़ाने की जरूरत है। डा राय ने यह भी कहा कि पंचायत से लेकर विधायक और सांसद लोकतंत्र के सबसे जिम्मेवार नागरिक हैं, ऐसे में राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण कैसे हो इसके लिए काम करना जरूरी है। उन्होंने बेहतर समाज जीवन के लिए कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री के नए भारत के निर्माण में अपनी भूमिका अदा करनी चाहिए। विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि आज भी हम गंदगी, भ्रष्टाचार, गरीबी, जातिवाद की गुलामी से घिरे हुए हैं। इन बुराइयों को जड़ से उखाड़ कर फेंकने का काम हम सभी को करना है। बरकट्ठा विधायक जानकी यादव ने कहा कि हम सभी जनप्रतिनिधियों को अधूरे काम पूरा करना है।
डीसी रविशंकर शुक्ला ने कहा कि 5 साल में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सभी संकल्पों को सिद्ध कर संपूर्ण देश को आगे बढ़ायेंगे। उन्होंने लिए गए संकल्प को पूरा करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में जिला परिषद उपाध्यक्ष चंदन देवी, उप विकास आयुक्त राजेश कुमार पाठक सहित बड़ी संख्या में मुखिया और पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे। 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS