फीचर
इंडिया को डिज़िटल बनाने में सहयोग कर रहे हैं डिजिटल राइटर उपेंद्र राणा
By Deshwani | Publish Date: 21/1/2017 10:47:15 AM
इंडिया को डिज़िटल बनाने में सहयोग कर रहे हैं डिजिटल राइटर उपेंद्र राणा

नई दिल्ली: आज पूरा विश्व जिस तरह डिज़िटल होता जा रहा है ठीक उसी प्रकार भारत भी अब डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा है और प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी की डिज़िटल इंडिया की पहल से पुरे देश को डिज़िटल करने की शरुआत हो चुकी है इसके तहत देश के हर एक गांव तक इन्टरनेट को पहुँचाने का लक्ष्य है।

लोग भी व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते ऑनलाइन खरीदारी कर लेते है। इन्टरनेट की बढ़ती पहुच ने कारोबार और रोज़गार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। धीरे-धीरे बाज़ार ऑनलाइन होते जा रहे है। ऐसे में अपने व्यापार को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाना और गूगल सर्च में पहले पेज पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराना कारोबारियों के लिए अति आवश्यक हो गया है और यह सब मुमकिन हो पता है SEO और SMO के तहत। सीधे शब्दो में कहे तो इन्टरनेट की दुनिया में SEO और SMO ऐसे औज़ार है जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन बाजार में अपनी जगह को मज़बूत बना सकते है। लेकिन आज भी बहुत से लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नही हो पाने से वह अपने व्यापार में पीछे रह जाते हैं, लेकिन अब उन्हें भी घबराने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको डिजिटल इंडिया के डिज़िटल राइटर से रूबरू करवाएंगे और उनके द्वारा बताये गए ट्रिक्स को भी आपसे साझा करेंगे, हम बात कर रहे हैं डिज़िटल मार्केटिंग के क्षेत्र में एक जाना-पहचाना नाम उपेंद्र राणा की जो भारत के पहले SEO बुक राइटर का खिताब अपने नाम करने वाले शख्स हैं, इन्होंने SEO और SMO पर कई किताबे भी लिखा है। इनकी लिखी किताब विभिन्न ई कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध है। इनकी लिखी किताबो को बेस्ट सेलर का अवार्ड भी मिल चूका है। और यह सभी किताब छात्रों को उनकी पढ़ाई और व्यापारियों को उनके व्यापार की मार्केटिंग करने में सहायता प्रदान करती है। सफर में उन्हें जिस तरह की मुश्किलो का सामना करना पड़ा वह नहीं चाहते की आज की युवा पीढ़ी को इस मुश्किलो का सामना करना पड़े, अपने शुरूआती सफर के बारे में उन्होंने बताया कि उन्होंने IME College, साहिबाबाद से बीसीए और एमसीए की पढाई करने के बाद आईटी इंडस्ट्री में कदम रखा| मैने अपने करियर की शुरुआत बिना किसी वेतन के किया | मैने २ महीने तक अपनी मेहनत का एक भी रुपया नहीं लिया! मुझे लगा इतनी पढ़ाई करने बावुजूद भी मुझे बिना मेहनताना के काम करना पड़ा। मुझे थोड़ा बुरा लगा। मुझे अपने ही तरह और युवाओ का भी ख्याल आया और बस उसके बाद इस सफर की शुरुआत हुई। उनसे जब SEO पर किताब लिखने के आइडिया के बारे में हमने पूछा तो उन्होंने बताया कि 

वह शुरुवाती दौर में एसईओ से अपना व्यव्साय आरम्भ करने वालों के लिए कुछ करना चाहते थे और साथ ही उस समय ऐसी कोई एसईओ की पुस्तक नहीं थी जो किसी भारतीय लेखक ने लिखी हो। बस वहीँ से मुझे SEO पर किताब लिखने का आइडिया आया।
 
अभी तक अपनी आठ किताबे लिख चुके उपेंद्र राणा ने भविष्य की प्लानिंग के बारे में कहा कि  भविष्य में और किताबे लिखने की प्लानिंग है और साथ ही छात्रों को कम पैसों में इस शिक्षा को उपलव्ध करना चाहता हु। क्योकि अब धीरे-धीरे सब डिज़िटल होता जा रहा है तो इस क्षेत्र में रोज़गार के भी बहुत विकल्प पैदा होने वाले है जिससे बेरोज़गारो को रोज़गार मिलेंगे।
 
SEO और SMO पर लिखी उपेंद्र राणा की किताबो के नाम पूछने पर उन्होंने सभी किताबों के नाम हमें बताये-
 Link building- Do’s and Don’ts
Techniques of SEO- 2015
Tactics of SEO
Digital Marketing Strategies- Do’s and Don’ts
Latest Guide for Social Media Marketing
How to get rank in Mobile? ये पुस्तकें आपको हर जगह उपलब्ध हो जाएँगी जैसे Google Play store, Amazon, Apple iBookstore, National book store इत्यादि। इसके साथ ही हमने उनसे यह भी पूछा कि आखिर कैसे काम करता है  SEO और SMO ? तो उपेंद्र राणा ने बताया कि हम एसईओ की मदद से सर्च इंजन में अपनी दृश्यता बड़ा सकते हैं| आसान शब्दों में कहे तो जब हम किसी भी प्रोडक्ट को गूगल पे सर्च करते हैं तो हम प्रथम 10 रिजल्ट्स में से किसी एक को चुनते हैं| इसलिए हमें प्रथम 10 में अपना स्थान सुनिश्चित करना चाहिए जिसके लिए एसईओ की अहम् भूमिका है|
अपने परिवार को प्रेरणा स्रोत मानने वाले उपेंद्र राणा ने अपनी वाइफ़ शैली तोमर राणा को  क्रिटिक्स बताया और कहा कि उन्होंने मुझे हमेशा ओर बेहतर करने की प्रेरणा दी। युवाओ को संदेश देते हुए इस डिजिटल राइटर ने कहा कि हमें परिस्थियों से कभी भी हार नहीं माननी चाहिए उनसे लड़ना चाहिए। अगर आपमें कुछ हुनर है तो आप अपने लक्ष्य की तरफ बढ़िए। हमें अपने बनाये गए लक्ष्य की ओर हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए, अगर हम सच्चे लगन से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहें हैं तो सफलता जरूर हमारे एक न एक दिन कदम चूमेगी। आज उपेंद्र राणा अपनी कंपनी "मेक योर ब्रांडज़" के जरिये अन्य व्यापारियों को भी इस ओर कदम बढ़ाने में मदद कर रहें हैं ।
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS