ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
फीचर
किसानों की उम्मीदों पर सर्द मौसम का "पाला'
By Deshwani | Publish Date: 18/1/2017 4:49:05 PM
किसानों की उम्मीदों पर सर्द मौसम का

सचिन कुमार सिंह, मोतिहारी। मौसम में बदलाव व पारा न्यूनतम होने से किसानों की रबी फसल पर पाले का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दिन में धूप अवश्य खिल रही है, मगर इससे कोई खास फायदा नहीं होता दिख रहा। हालांकि, विशेष एहतियात बरत कर किसान इससे बच सकते हैं। जिले के मोतिहारी, केसरिया, चकिया, संग्रामपुर, आदापुर, रक्सौल सहित अन्य प्रखंडों से 12 जनवरी से लगातार फसलों पर पाले के प्रकोप की शिकायत मिल रही है। कड़ाके की ठंड व न्यूनतम तापक्रम 2से 3 डिग्री चले जाने से मक्का, आलू, लता वाली सब्जियां जैसे लौकी, करैला, खीरा आदि व मिर्च फसलों में पाले का प्रकोप बढ़ा है। फसलों के सर्वेक्षण में यह मामला उभर कर आया है कि मक्के की पत्तियां बदरंग होकर मुरझा गई हैं और अन्य पौधे 20 से 25 फीसद तक झुलस गए हैं।
-----------------

किसानों को सलाह

-प्रभावित पौधों में अविलंब हल्की सिंचाई करें।

-मेढ़ पर 3-4 जगह आग जलाकर धुआं करें।

-नर्सरी को पुआल, प्लास्टिक से रात में ढंक दें।

-मैंकोजेब एवं मेटालिक्जिल या मैंकोजेब एवं कार्बेन्डाजिम के संयुक्त उत्पाद का 0.2 ग्राम लीटर की दर से घोल बनाकर फसलों पर छिड़काव करें।

----------------------

अब तो कर्ज चुकाना भी होगा मुश्किल

जिले के सभी प्रखंडों में कमोबेश यहीं हालत है। किसान राजकुमार सिंह, मोहन सिंह आदि ने बताया कि अत्यधिक ठंड का असर गेहूं समेत सभी फसलों पर दिख रहा है। अगर यहीं िस्थति आगे भी बनी रही तो फसल पर काफी बुरा असर पड़ेगा। हम किसानों के लिए तो कर्ज चुकाना भी मुिश्कल हो जाएगा।

इधर, जिला कृषि पदाधिकारी ओंकार नाथ सिंह ने कहा कि शीतलहर से फसलों को नुकसान पहुंचा है। किसानों से जानकारी मिल रही है। बर्बाद फसलों का सैंपल लैब भेजा जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS