ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मनोरंजन
कैमरामैन रामानंद सेनगुप्ता नहीं रहे
By Deshwani | Publish Date: 24/8/2017 4:34:36 PM
कैमरामैन रामानंद सेनगुप्ता नहीं रहे

मुंबई। सिनेमा की दुनिया के सबसे वयोवृद्ध कैमरामैन रामानंद सेनगुप्ता का कोलकाता में देहांत हो गया। वे 101 साल के थे। उनके शोकाकुल परिवार में एक बेटा देबानंद सेनगुप्ता और एक बेटी नंदिनी सेनगुप्ता चक्रवर्ती बताए जाते हैं। उन्होंने बतौर कैमरामैन अपने करियर में ऋत्विक घटक, मृणाल सेन और उत्पल दत्त जैसे दिग्गजों के साथ काम किया।
 
बंगाल के अलावा उन्होंने हॉलीवुड की भी कई फिल्मों में अपना हुनर दिखाया था। 1916 में ढाका (बंग्लादेश की राजधानी) में जन्मे रामानंद सेनगुप्ता ने 1946 में उस दौर के मशहूर कैमरामैन जीके मेहता के सहायक के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। बतौर कैमरामैन उनकी पहली बंगाली फिल्म पुबरंग थी, जिसमें हीरो जवाहर राय थे। 
उन्होंने जेन रिनोर जैसे उस वक्त के हॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार की फिल्म द रीवर में भी बतौर कैमरामैन काम किया था, जब वे शूटिंग के लिए कोलकाता आए थे। रिनोर उनके काम से इतने ज्यादा प्रभावित हुए थे कि उन्होंने रामानंद सेनगुप्ता को अपने साथ लंदन चलने को कहा, जहां वे उनकी मुलाकात चार्ली चैपलिन के साथ कराना चाहते थे। ऋत्विक घटक की 'नागरिक' के अलावा 'शिल्पी', 'कनकबोतीर घाट', 'निशिथे', 'हेडमास्टर' उनकी प्रमुख फिल्मों में रही। गुरुवार को ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया, जहां बंगाली फिल्म जगत की कई हस्तियां मौजूद रही। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS