ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मनोरंजन
नाटक ''सद्गति'' के जरिये समाज में व्याप्त कुरीतियों से कराया रुबरू
By Deshwani | Publish Date: 16/7/2017 2:29:31 PM
नाटक ''सद्गति'' के जरिये समाज में व्याप्त कुरीतियों से कराया रुबरू

 नई दिल्ली, (हि.स.)। ड्रामाटर्जी आर्ट एंड कल्चर सोसायटी ने अलायन्स फ्रेंसिस ऑडिटोरियम , में एक शानदार नाटक ‘सदगति’ का मंचन किया। यह नाटक मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर बनाया गया| इस नाटक को सदी के महान फिल्म डायरेक्टर सत्यजीत रे ने सबसे पहले नाट्य के रूप में पर्दे पर उतारा था। 

कई सालों के बाद डायरेक्टर सुनील चौहान ने फिर से इसे नाटक का रुप दिया है। इस नाटक की कहानी जाति-पाति और छुआछूत पर आधारित है। इस नाटक में मुख्य किरदार का नाम दुखिया है जो दलित जाति का है| ‘दुखिया’ अपनी बेटी की शादी के लिए पंडित को बुलाने जाता है लेकिन ब्राह्मण ऊंची जाति का होने के कारण दुखिया को प्रताड़ित करता है जिसके चलते उसकी मौत हो जाती है। पंडित के आंगन में पड़े दुखिया की लाश को छूने में भी हिचकता है। इस नाटक के द्वारा बखूबी से इस मुद्दे और उसकी सच्चाई को कलाकारों के अभिनय ने दर्शकों के सामने उतारा। 
इस नाटक के माध्यम से ये दर्शाने की कोशिश की गई है कि भले ही वक्त बदल गया हो लेकिन अभी भी समाज में जाति पाति को से जुड़े मिथ अभी भी जीवित हैं। यही वजह है कि समाज में व्याप्त कुरीतियों पर यह नाटक एक कटाक्ष है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS