ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
धार्मिक पाखंड से लड़कर ही दलितों का विकास संभव : माले
By Deshwani | Publish Date: 31/1/2018 11:14:45 AM
धार्मिक पाखंड से लड़कर ही दलितों का विकास संभव : माले

दरभंगा, (हि.स.)| जिले के हनुमाननगर प्रखंड के रतनपुरा हाट पर मंगलवार को भाकपा(माले) द्वारा दलित-गरीब-अकलियत अधिकार सम्मेलन का आयोजन किया गया। दलितों-गरीबों-अकलियतों की एकजुटता के आधार पर विकास आंदोलन तेज़ करने, सामाजिक सौहाद्र बनाने और उन्मादी ताकतों का भंडाफोड़ करने के उद्देश्य से आयोजित इस सम्मेलन में लोगों की व्यापक भागीदारी रही।
 
सम्मेलन को संबोधित करते हुए पटना से आये बिहार के चर्चित युवा नेता सह इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य अध्यक्ष मनोज मंज़िल ने कहा कि भाजपा और आरएसएस ऊना, सहारनपुर, महाराष्ट्र, हैदराबाद समेत पूरे देश में दलितों पर हमला कर रही है और संविधान प्रदत्त उसके अधिकारों को छीनने की साज़िश रच रही है। दलितों के बीच घुसकर सामंती समाज को मजबूत बनाना चाहती है। बाबा साहेब द्वारा निर्मित संविधान को तोड़-मरोड़ रही है। उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि दलित भाजपा का बहिष्कार करें और लाल झंडा से अपनी एकजुटता को और प्रगाढ़ करें।
 
सम्मेलन में ऐपवा की राज्य अध्यक्ष सह भाकपा (माले) केंद्रीय कमिटी सदस्य शशि यादव ने कहा कि दंगे की साज़िश को जनता अपनी सूझ बूझ से विफल कर दे रही है और दंगे भड़काने के लिए पटना से रतनपुरा आये नेताओं को जनता बहिष्कार कर दे रही है। देश में दंगा फसाद रुक जाने का मतलब भाजपा सरकार का खात्मा है | 
इस मौके पर किसान महासभा के राज्य सहसचिव जीतेन्द्र यादव ने कहा कि किसान-मज़दूरों के सवालों से बचने के लिए भाजपा दंगा फसाद का सहारा ले रही है। इलाके की जनता ने भाजपा की साज़िश को बेनकाब कर दिया।
 
माले ज़िला सचिव बैद्यनाथ यादव ने कहा कि हनुमाननगर में भूमि अधिकार और विकास आंदोलन को तेज़ किया जायेगा। इंसाफ मंच के राज्य उपाध्यक्ष नेयाज अहमद ने कहा कि फासीवाद से देश को बचाने के लिए बाएं बाजू की ताकत को मजबूत करना होगा।
अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मज़दूर सभा के राज्य उपाध्यक्ष लक्ष्मी पासवान ने कहा कि धार्मिक पाखंड से लड़कर ही दलितों का विकास हुआ है। आज कलशा उठाने की जरूरत नहीं बल्कि बड़े लोगों के वर्चस्व को तोड़ने की जरूरत है।
 
सम्मेलन को भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य अभिषेक कुमार, जिला कमिटी सदस्य जमालुद्दीन, सुनील यादव, पप्पू पासवान, रोहित सिंह, प्रिंस कुमार कर्ण, प्रो. कल्याण भारती, गजेन्द्र नारायण शर्मा, शिवन यादव, सुरेंद्र पासवान, लालन चौधरी इत्यादि नेताओं ने सम्बोधित किया। सम्मेलन की अध्यक्षता 7 सदस्यीय अध्यक्ष मण्डली मो. शोहेद शाहब, खालिद हुसैन, हीरा मास्टर, सियाराम पासवान, साफी इरसाद, जादिर हुसैन, वसी अहमद ने की | मंच का संचालन प्रखंड सचिव सुनील यादव व प्रखंड प्रभारी पप्पू पासवान ने किया। 
 
सम्मेलन से पिछड़े इलाके के विकास और शिक्षा सुधार आंदोलन तेज़ करने का प्रस्ताव के साथ-साथ रतनपुरा, सरैया, त्रिमुहानी घाट पर पुल बनाने को लेकर आंदोलन तेज़ करने का संकल्प लिया गया। सम्मेलन में अमित पासवान, संतरा देवी, इंदु देवी, चंदेश्वर पासवान, तनवीर अहमद हैदरी, खालिद हुसैन, मोह्ह्मद चाँद, मास्टर आलंमगिर, मोहम्मद जाबिर, जाउक अंजुम आदि ने भाग लिया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS