ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
प्रमंडलीय मुख्यालयों में स्थापित हो दूरदर्शन केन्द्र, देंगे धरना
By Deshwani | Publish Date: 29/1/2018 4:23:27 PM
प्रमंडलीय मुख्यालयों में स्थापित हो दूरदर्शन केन्द्र, देंगे धरना

दरभंगा (हि.स.) | मैथिली फिल्म अकादमी द्वारा दरभंगा सहित मिथिला के सभी प्रमंडलीय मुख्यालयों में दूरदर्शन का कार्यक्रम निर्माण केन्द्र स्थापित करने की मांग प्रसार भारती और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से की गई है। साथ ही मुजफ्फरपुर दूरदर्शन केन्द्र को अत्याधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण करने, आकाशवाणी दरभंगा में समाचार एकांश की स्थापना कर मैथिली में प्रादेशिक व अन्य समाचारों की शुरुआत करने, दरभंगा-मधुबनी समेत सहरसा, बेगूसराय आदि जिलों में एफएम आरंभ करने, आकाशवाणी दरभंगा से मैथिली फिल्म संगीत शुरू करने, कलाकारों, साहित्यकारों व फिल्मकारों के अवसरों में वृद्धि की मांग भी की गई है।
अकादमी के सदस्यों एवं मैथिली फिल्म व नाटक के कलाकारों ने स्थानीय राज परिसर स्थित चौरंगी पर बैठक कर यह भी निर्णय लिया कि अपनी मांगों के समर्थन में वे आगामी 31 जनवरी को आकाशवाणी दरभंगा केन्द्र पर धरना देंगे। बैठक की अध्यक्षता हेमेंद्र कुमार लाभ ने की। इस मौके पर साहित्य अकादेमी, दिल्ली से सम्मानित मैथिली फिल्म अकादमी के प्रो. अमलेन्दु शेखर पाठक, डा. सत्येंद्र कुमार झा, संयोजक शशिमोहन भारद्वाज, शैलेंद्र कुमार कश्यप, वरुण कुमार झा, रविश्री खंडेलवाल, मोहन मुरारी, अजित कुमार मेहता, मनोज कुमार कुशवाहा, नीलेश आनंद ने विचार रखे। विशिष्ट आमंत्रित सदस्य के रूप में साहित्य अकादेमी, दिल्ली के अनुवाद पुरस्कार से सम्मानित डा. योगानंद झा ने फिल्म अकादमी के प्रयासों को सराहा और मांगों का समर्थन किया। बैठक में तय किया गया कि आगामी फरवरी माह में मधुबनी में 'चाह संग सिनेमा' का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा मार्च में स्मारिका तैयार कर अप्रैल में उसका लोकार्पण कराया जाएगा और मई में एक दिवसीय सेमिनार और नाट्य-मंचन होगा। इस मौके पर प्रो. पाठक ने मिथिला क्षेत्र के सभी कलाकारों व बुद्धिजीवियों से अपने-अपने क्षेत्र के उन तमाम लोगों की जानकारी अकादमी को मुहैया कराने का आग्रह किया है जो किसी भी रूप में किसी भी भाषा-बोली के फिल्मों से जुड़े हैं ताकि जानकारियों को स्मारिका में स्थान दिया जा सके। इसके अलावे मैथिली नाटक व फिल्म के लेखन, मंचन, निर्माण, प्रदर्शन के अतीत व वर्त्तमान पर केंद्रित आलेख तथा मिथिला के फिल्म लोकेशन के रूप में प्रयुक्त हो सकने वाले स्थानों की जानकारी या इन पर केंद्रित आलेख उपलब्ध कराने का आग्रह भी उनके द्वारा किया गया है।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS