ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
दरभंगा
आम लोगों का सरकारी चिकित्सा में विश्वास जगाना आवश्यक- मोहन भागवत
By Deshwani | Publish Date: 24/1/2018 7:00:59 PM
आम लोगों का सरकारी चिकित्सा में विश्वास जगाना आवश्यक- मोहन भागवत

 दरभंगा,  (हिं.सं).राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक डा मोहन राव भागवत ने आमलोगों को सस्ती चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए नए-नए प्रयोग किए जाने की आवश्यकता बताते हुए बुधवार को कहा कि आम लोगों का सरकारी चिकित्सा में विश्वास जगाना आवश्यक है। 

श्री रामकृष्ण सेवा ट्रस्ट की इकाई स्वामी विवेकानंद कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करते हुए डॉक्टर भागवत ने यहाँ चिंता प्रकट की कि आम लोगों का भरोसा सरकारी चिकित्सा सेवा से उठता जा रहा है। इस भरोसे को फिर से जीतने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि सस्ती और बेहतर चिकित्सा सेवा लोगों को प्रदान कर के ही यह विश्वास जीता जा सकता है। 
 
चिकित्सा क्षेत्र में नए नए प्रयोगों के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से चिकित्सा सेवा को बेहतर बनाया जा सकता है। 
 
उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद कैंसर अस्पताल के स्थापित होने से लोगों के बीच एक नया संदेश गया है1 उन्होंने कहा कि ऐसे अस्पतालों में बेहतर , सस्ती और सतत चिकित्सा उपलब्ध करा कर मानव सेवा ही प्रमुख दायित्व है। 
 
सरसंघचालक ने मनाव मूल्यों की चर्चा करते हुए कहा कि शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य रहने पर ही जीवन को सुख पूर्वक जिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि येन-केन प्रकारेण अपना जीवन जीने से अच्छा है इसे और बेहतर बना कर जिया जाए 1 मानव मूल्यों के जरिये जीवन को बेहतर बनाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि हर स्तर पर गुणात्मक शिक्षा दे कर ही जीवन के स्तर को उठाया जा सकता है। 
 
समारोह को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पीपीपी मोड के तहत कैंसर डिटेक्शन सेंटर खोले जाने की कार्यवाई की जा रही है ।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इसके लिए टाटा व्यापार समूह से भी बातचीत जारी है। उतर बिहार के इलाकों में ज्यादा कैंसर के मरीज पाए जाने के संदर्भ में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अत्यधिक तम्बाकू पदार्थों का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनमें यह बीमारी अधिक देखी जा रही है 1 श्री चौबे ने कहा कि गंगा नदी के जल में बहुतायत मात्रा में आर्सेनिक पाए जानी की वजह से भी लोगों को इस इलाके में कैंसर जैसी बीमारी अधिक हो रही है 1
उन्होंने कहा कि तम्बाकू का सेवन बंद करके उतर बिहार से कैंसर जैसी असाध्य बीमारी को दूर किया जा सकता है साथ ही इसके लिए जल में आर्सेनिक की मात्रा भी समाप्त करना आवश्यक है 1 
सभा को सम्बोधित करते हुए राज्यसभा सांसद आर के सिंहा ने कैंसर होने के कारणों का पता लगाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इस अस्पताल में कैंसर के कारणों का पता लगाए जाने हेतु अनुसंधान का कार्य सतत जारी रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय पर कैंसर का पता चल जाने पर इस बीमारी से बचना सम्भव है ।श्री सिन्हा ने अगले छह माह के भीतर इस अस्पताल में ब्लड बैंक के कार्यरत होने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास करने का आश्वासन दिया ।
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि जिस दृढ ईच्छा शक्ति के साथ इस अस्पताल की नींव रखी गई है, आनेवाले दिनों में दरभंगा ही नहीं, अपितु इस समस्त प्रक्षेत्र के लोगों को इसका लाभ निश्चित तौर पर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मरीजों की मांग को देखते हुए इस अस्पताल में जल्द ही ब्लड बैंक की स्थापना की जायेगी ।
राज्यसभा सांसद पद्मश्री डा सी पी ठाकुर ने हरेक व्यक्ति को एहतियातन कम-से-कम साल में दो बार कैंसर का डायग्नोसिस कराए जाने की सलाह दी 1 
स्वामी विवेकानंद कैंसर अस्पताल के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कर रहे स्वामी शान्तात्मानंदजी महाराज ने कहा कि श्री रामकृष्ण सेवा ट्रस्ट अपने स्थापना काल से मानव सेवा के लिए समर्पित रहा है और बीते कालक्रम में इसने शहरवासियों से लेकर वनवासीयों तक के लिए अनेकों जनसेवा के कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि यह ट्रस्ट कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से पीड़ित लोगों को अपनी सेवा प्रदान करने के लिए पहली बार योगदान दे रहा है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS