ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन में घपला, पांच मुखिया और पंचायत सचिव को नोटिस
By Deshwani | Publish Date: 8/3/2017 3:36:51 PM
सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन में घपला, पांच मुखिया और पंचायत सचिव को नोटिस

चतरा। सिमरिया प्रखंड में सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन में लाखों रूपये का घोटाला किया गया है। यह घोटाला 13वीं और 14वीं वित्त आयोग की राशि में हुआ है। इस संबंध में पांच पंचायतों के मुखिया और पंचायत सचिव को नोटिस कर घोटाले की राशि जमा करने का आदेश दिया गया है। आदेश का अनुपालन नहीं करने पर उनके विरुद्ध सर्टिफिकेट केस दर्ज करने की चेतावनी भी दी गई है। यह आदेश प्रभारी बीडीओ जयप्रकाश करमाली ने मुखिया और पंचायत सचिव को दिया है। आदेश जबड़ा मुखिया कृष्णा साहू,बगरा मुखिया सरोज गंझू, डाड़ी मुखिया सुगन महतो, पगार के मुखिया सरिता देवी और हुरनाली मुखिया तुलिया देवी को दिया गया है। 
उपायुक्त सह- जिला दंडाधिकारी के कार्यालय के आदेशानुसार उक्त कारवाई की गई है । आदेश में कहा गया है कि सोलर स्ट्रीट लाइट की आपूर्ति एवं अधिष्ठापन के लिए 16852 रुपये निर्धारित किए गए थे। लेकिन मुखिया और पंचायत सचिव ने निर्धारित प्रावधान एवं नियमों का उल्लंघन करते हुए मनमाने ढंग से 31,500 प्रति सोलर स्ट्रीट लाइट की दर से खर्च कर दिया। आदेश में आगे यह भी कहा गया है कि मुखिया और पंचायत सचिव ने निजी लाभ के लिए अनुशंसित राशि से अधिक का भुगतान संबंधित आपूर्तिकर्ता को किया है। 
इससे प्रत्येक सोलर स्ट्रीट लाइट में 14,628 रुपये अतिरिक्त सरकारी राशि का दुरुपयोग किया गया है। उक्त राशि को अविलंब नजारत में जमा करने का आदेश दिया गया है। इसके अनुसार हुरनाली के मुखिया को 211,904 रुपये, बगरा के मुखिया को 190,164 रुपये वहीं पगार, जबड़ा और डाड़ी के मुखिया को 131,652 रुपये अविलंब जमा करने का आदेश दिया गया है। इधर, अन्य पंचायतों में भी सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन में किए गए भुगतान की जांच-पड़ताल जारी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS