ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
इंसेफलाइटिस फैलने की आशंका के मद्देनजर अलर्ट घोषित
By Deshwani | Publish Date: 26/7/2017 7:16:38 PM
इंसेफलाइटिस फैलने की आशंका के मद्देनजर अलर्ट घोषित

 छपरा, (हि.स.)। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के बलिया समेत कई जिलों में इंसेफलाइटिस के जारी कहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट घोषित कर दिया है और बाहर से आने वाले सभी मरीजों की विशेष जांच के निर्देश दिए गए हैं। सदर अस्पताल से लेकर जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, रेफरल अस्पतालों तथा अनुमंडलीय अस्पतालों में इंसेफलाइटिस के मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाने तथा जांच एवं उपचार की विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है । बलिया जिले के रेवती थाना क्षेत्र के छह मरीजों के इंसेफलाइटिस की आशंका पर भर्ती कराया गया लेकिन उनमें कालाजार का लक्षण पाया गया है और कालाजार का इलाज किया जा रहा है । इसको लेकर आमजनों के बीच जागरूकता अभियान भी शुरू कर दिया गया है और सभी आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सेविकाओं को इस कार्य में लगाया गया है । हालांकि इस वर्ष अब तक जिले में दो मरीजों के इंसेफलाइटिस होने की सूचना है जिसमें से जून माह में इलाज के दौरान एक मरीज की मौत हो गयी । इसी तरह पिछले वर्ष जिले में इंसेफलाइटिस के 15 मरीज मिले थे जिसमें से एक मरीज जापानी इंसेफलाइटिस के शिकार था । पिछले वर्ष जिले के चार मरीजों की मौत इलाज के दौरान पीएमसीएच में हो गयी थी । 

दवा- जांच व उपचार का प्रबंध 
सदर अस्पताल से लेकर जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, रेफरल अस्पतालों तथा अनुमंडलीय अस्पतालों में जांच तथा उपचार का प्रबंध किया गया है और विशेष परिस्थितियों में इंसेफलाइटिस तथा जापानी इंसेफलाइटिस के शिकार मरीजों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल तक पहुंचाने के लिए निःशुल्क एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है । इसके लिए अलग से दवा उपलब्ध कराया गया है और जांच कीट दिया गया है। 
बरतें सावधानी 
- घरों में तथा बाहरी परिसर की सफाई का रखें ख्याल 
- घरों के आस-पास जल जमाव न होने दें 
- नाला का गंदा पानी जमा नहीं होने दें 
- सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें 
- तेज बुखार के साथ बेहोशी होने पर मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराये 
क्या कहते हैं अधिकारी
सदर अस्पताल में इंसेफलाइटिस तथा जापानी इंसेफलाइटिस के मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है और मरीजों की जांच व उपचार का प्रबंध किया गया है । 
डा शंभू नाथ सिंह 
उपाधीक्षक, सदर अस्पताल,छपरा 
क्या कहते हैं अधिकारी 
जापानी इंसेफलाइटिस तथा इंसेफलाइटिस के मरीजों की इलाज के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में जांच, उपचार व दवा का प्रबंध किया गया है । पूरे जिले में एलर्ट घोषित कर दिया गया है और बाहर से आने वाले मरीजों की विशेष जांच के निर्देश दिए गए हैं । 
डा बीके श्रीवास्तव 
जिला मलेरिया पदाधिकारी,सारण, छपरा
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS