ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
छपरा में 45 वार्डों के लिए 5 से होगा नामांकन
By Deshwani | Publish Date: 4/7/2017 5:54:16 PM
छपरा में 45 वार्डों के लिए 5 से होगा नामांकन

छपरा, (हि.स.)। निगम चुनाव के लिए पांच जुलाई से नामांकन शुरू होगा। एसडीओ, सदर अधिकारी चेतनारायण राय के अनुसार विखंडन के बाद मतदाता सूची और बूथों का लिस्ट बन कर तैयार है। आरओ के हस्ताक्षरित के बाद इसे प्रिंटिंग के लिए भेज दिया गया है। चार जुलाई तक सूची प्रकाशित होने की संभावना है।
गौरतलब है कि 30 जून तक मतदाता सूची का विखंडन कार्य पूरा कर लेना था, लेकिन यह दो जुलाई तक भी पूरा नहीं हुआ था। इस संबंध में समाजिक कार्यकर्ता मो. सुल्तान इद्रीसी ने डीएम से शिकायत दर्ज की है। बूथों का प्रकाशन 27 जून तक ही कर देना था। इससे लोगों को अभी तक यह पता नहीं लग पाया है कि वे किसी बूथ के तहत वोटिंग करेंगे। इसकी फीक्र ज्यादा प्रत्याशियों की है।
निगम चुनाव के लिए सूचना का प्रकाशन-पांच जुलाई, नामांकन दाखिल करने की अवधि-पांच से 13 जुलाई, नामांकन पत्रों की संवीक्षा-14 और 15 जुलाई, अभ्यर्थी का नाम वापसी-17 जुलाई, चुनाव चिन्ह आवंटन-17 जुलाई, मतदान-6 अगस्त और मतगणना-8 अगस्त को होनी है। निगम चुनाव के लिए 11 सहायक निर्वाची अधिकारी की तैनाती की गई है। 10 चुनाव कोषांग बनाये गये है। जिसमें कर्मियों की पोस्टिंग कर दी गई है। इन कोषांगों में निर्वाचन,कर्मिक,प्रशिक्षण सह फोटोग्राफी ,मतदाता कार्मिक कल्याण,मतपत्र एवं इवीएम,आचार संहिता, वाहन, सामग्री, मीडिया और विधि व्यवस्था कोषांग शामिल है।
प्रत्याशी का नामांकन रद्द न हो इसके लिए प्रशासन की ओर से जानकारी दी जा रही है। प्रत्याशियों को मतदाता होने का घोषणा-पत्र, नामांकन के लिए प्रत्याशी के शपथ-पत्र और अनुसूची, प्रपत्र-ख के अनुसार प्रस्तावक और समर्थक का शपथ-पत्र जमा करना, प्रत्याशी का बायोडाटा देना, जाति प्रमाण-पत्र, मैट्रिकुलेशन के प्रमाण-पत्र की छायाप्रति बैंक पासबुक का प्रिंट आउट, बैंक में फिक्सड डिपोजिट, कोई बॉन्ड या शेयर होल्डर हैं तो इसके कागजात भी प्रस्तुत करने होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड का अपडेट प्रमाण-पत्र भी जरूरी है। वाहन रखने वाले प्रत्याशियों को जिला परिवहन पदाधिकारी का मुहर लगे निबंधन की छायाप्रति देना अनिवार्य होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS