ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
जीएसटी परिषद की बैठक संपन्न, 6 वस्तुओं को छोड़ 1211 पर जीएसटी रेट निर्धारित
By Deshwani | Publish Date: 20/5/2017 3:52:40 PM
जीएसटी परिषद की बैठक संपन्न, 6 वस्तुओं को छोड़ 1211 पर जीएसटी रेट निर्धारित

जम्मू,  (हि.स.)। केंद्रीय वित्त एवं रक्षा मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में श्रीनगर में आयोजित जीएसटी की बैठक शुक्रवार को संपन्न हो गई जिसमें 6 वस्तुओं अथवा सेवाओं को छोड़ कर शेष 1211 वस्तुओं अथवा सेवाओं पर जीएसटी की टैक्स दरें निर्धारित करने पर सहमति बन गई है। इनमें से 81 प्रतिशत वस्तुओं अथवा सेवाओं पर टैक्स रेट स्लैब 18 प्रतिशत से कम निर्धारित की गई है। इस खास बैठक का आयोजन एसकेआईसीसी में किया जा रहा है। 

इस बैठक में देशभर के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों एवं उनके प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। दो दिवसीय इस बैठक में सोना और बीड़ी जैसी वस्तुओं पर शुक्रवार को टैक्स दरें निर्धारित होंगी। इसके साथ ही टैक्स फ्री वस्तुओं की सूची भी शुक्रवार को तैयार की जाएगी। वहीं देशभर में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने की संभावना है।
सूत्रों के अनुसार जीएसटी परिषद की बैठक में चर्चा के लिए 10 बिन्दु निर्धारित किए गए थे और इन सभी बिन्दुओं पर चर्चा के बाद मंजूरी प्रदान की गई। इस बैठक में अकाऊंट्स, अपील, रिवीजन, असैसमैंट, ऑडिट, ई.वे बिल्स से संबंधित 7 नियमों को मंजूरी प्रदान कर दी गई है, जबकि ट्रांजैक्शन एवं रिटर्न से संबंधित शेष 2 नियमों को अभी कानूनी समिति द्वारा सत्यापित किया जाना बाकी है। 
14 प्रतिशत वस्तुओं को 5 प्रतिशत, 17 प्रतिशत वस्तुओं को 12 प्रतिशत, 43 प्रतिशत वस्तुओं को 18 प्रतिशत और 19 प्रतिशत वस्तुओं को 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब में रखा गया है। राजस्व सचिव हसमुख आधिया ने जीएसटी कर दर की जानकारी देते हुए कहा कि कोयले पर जीएसटी दर 5 फीसदी तय की गई है जबकि वर्तमान में यह 11.69 प्रतिशत है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS