ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
इंफोसिस का शुद्ध लाभ तीसरी तिमाही में सात प्रतिशत बढ़ा, आय अनुमान में संशोधन
By Deshwani | Publish Date: 13/1/2017 11:22:29 AM
इंफोसिस का शुद्ध लाभ तीसरी तिमाही में सात प्रतिशत बढ़ा, आय अनुमान में संशोधन

बेंगलुरू, भाषा। देश की दूसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में सात प्रतिशत बढ़कर 3,708 करोड़ रुपये रहा। दिग्गज आईटी कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिये आय के बारे में अनुमान को संशोधित कर 8.4 से 8.8 प्रतिशत किया है जो पहले 8 से 9.0 प्रतिशत था।

बेंगलुरू की कंपनी का शुद्ध लाभ इससे पूर्व वित्त वर्ष 2015-16 की इसी तिमाही में 3,465 करोड़ रुपये था। कंपनी की एकीकृत आय तीसरी तिमाही में 8.6 प्रतिशत बढ़कर 17,273 करोड़ रुपये रही जो एक वर्ष पूर्व 2015-16 की इसी तिमाही में 15,902 करोड़ रुपये थी। इंफोसिस के परिणाम के बाद उसका शेयर बीएसई में शुरूआती कारोबार में 0.61 प्रतिशत टूटकर 993.95 पर पहुंच गया। इंफोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी :सीईओ: तथा प्रबंध निदेशक विशाल सिक्का ने कहा, तिमाही के दौरान मौसमी और अन्य चुनौतियों को देखते हुए आय के लिहाज से प्रदर्शन हमारी उम्मीद के अनुरूप है। कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी यूबी प्रवीण राव ने कहा, हमारा कर्मचारियों के कंपनी से जुड़ाव बढ़ाने की दिशा में प्रयास जारी है और इससे छोड़कर जाने वाले लोगों की संख्या में कमी आयी है। तिमाही के दौरान हमले 77 नये ग्राहक बनाये। साथ ही दो ग्राहक 7.5 करोड़ डालर से अधिक आय श्रेणी में जोड़े गये। इंफोसिस ने रविकुमार एस को उप-मुख परिचालन अधिकारी नियुक्त किया है जो राव को रिपोर्ट करेंगे। उनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। 

डालर के संदर्भ में इंफोसिस का शुद्ध लाभ 4.4 प्रतिशत बढ़कर 54.7 करोड़ डालर रहा जबकि आय छह प्रतिशत बढ़कर 2.5 अरब डालर रही। चालू वित्त वर्ष की अक्तूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी ने कर समेत अंतरिम लाभांश 3,029 करोड़ रुपये दिया। इंफोसिस के कर्मचारियों की संख्या दिसंबर तिमाही के अंत में 1.99 लाख रही जो सितंबर तिमाही से मामूली रूप से कम है। कंपनी की नकद और नकद समतुल्य संपत्ति, बिक्री के लिये उपलब्ध वित्तीय संपत्ति तथा सरकारी बांड दिसंबर 2016 को समाप्त तिमाही में 35,697 करोड़ रुपये रही जो 30 सितंबर 2016 को 35,640 करोड़ रुपये थी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS