ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
पी8आई एंटी-सबमरीन युद्ध विमान खरीद की मंजूरी : निर्मला सीतारमण
By Deshwani | Publish Date: 5/1/2018 4:11:42 PM
पी8आई एंटी-सबमरीन युद्ध विमान खरीद की मंजूरी : निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौसेना के पी8आई एंटी-सबमरीन युद्ध विमान के लिए एक सिमुलेशन आधारित प्रशिक्षण प्रणाली और थल सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली खरीदने की मंजूरी दी है।  इनकी कुल कीमत 2,419 करोड़ रुपए  है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पी-8आई प्रशिक्षण समाधान अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग कंपनी से 1949.32 रुपए में खरीदा जाएगा। इस सौदे के अंतर्गत बोइंग मॉड्यूल के लिए 10 साल तक व्यापक रखरखाव सेवा भी प्रदान करेगी।  थल सेना के लिए सीमित गहनता वाले युद्ध से निपटने में सहायक प्रणाली (एलआईसीईडब्ल्यूएस) की खरीद भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से 470 करोड़ रुपए में की जा रही है। 
 
मंत्रालय ने कहा कि यह प्रणाली भारत सेना को आतंकी संगठनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उन्नत संचार प्रणालियों से प्रभावी तरीक से निपटने के लिए उन्नत संचार अवसंरचना से लैस करेगा।इस संचार प्रणाली को जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर लगाए जाने की संभावना है। नौसेना के पी8आई एंटी-सबमरीन युद्ध विमान के सिमुलेशन आधारित प्रशिक्षण समाधान पर मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास समाधान आई-8आई विमान और मिशन प्रणालियों की तरह ही है। यह भारतीय नौसेना को प्रशिक्षित करने और पी-8आई में विमान से जुड़े मिशनों का अभ्यास करमे में मदद करेगी।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS