ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
बजट में कॉर्पोरेट टैक्स घटा सकती है सरकार
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2017 4:23:14 PM
बजट में कॉर्पोरेट टैक्स घटा सकती है सरकार

मुंबई, (हि.स.) । साल 2019 में होने वाले चुनाव के मद्देनजर अगले साल फरवरी में पेश होने वाले बजट में सरकार कृषि के साथ कॉर्पोरेट को भी भरपूर राहत दे सकती है। यह एक लोकलुभावन बजट होगा जिसमें कॉर्पोरेट टैक्स में भी कटौती की जा सकती है। 

सरकार ने पिछले बजट में यह कहा था कि वह वैश्विक अर्थव्यवस्था से प्रतिस्पर्धा के माहौल में कॉर्पोरेट टैक्स को घटा सकती है और यह 20 फीसदी के करीब हो सकता है। बाजार के विश्लेषकों के मुताबिक पिछले तीन सालों से सरकार ने बहुत ही सही दिशा में भौतिक अनुशासन बनाया है और कम भौतिक घाटे की वजह से इसे अच्छा खासा लाभांश भी मिल रहा है। एक तो कम मुद्रास्फीति और ब्याज दरों में कमी की वजह भी सरकार के लिए राहत की बात है। 

हालांकि, वित्त वर्ष 2019 में जीएसटी तथा नोटबंदी का लाभ सरकार को मिलेगा। एक विश्लेषक के मुताबिक ई-वे बिल नए साल में अमल में आ सकता है। इससे ज्यादा प्रत्यक्ष करदाताओं को जोड़ने में मदद मिलेगी। 2019 के वित्त वर्ष में जीडीपी में भी वृद्धि दिख सकती है। ब्याज दरों के नीचे जाने और खपत की मांग बढ़ने से ऑटो के आंकड़ों में मजबूत वृद्धि दिखी है। वैश्विक वृद्धि की दर जिस तरह से बढ़ी है, उससे निर्यात के वृद्धि को भी मदद मिलेगी। 

दरअसल सरकार का फोकस कम लागत वाले हाउसिंग प्रोजेक्ट पर है जो नए आवास के रूप में दिख सकता है। इसके लिए जो पूंजी का निवेश है, उसमें भी तेजी दिख सकती है। सुधार आधारित राजस्व मजबूत अर्थव्यवस्था की वृद्धि को गति प्रदान करेंगे। 

ऐसा माना जा रहा है कि कॉर्पोरेट टैक्स वैश्विक अर्थव्यवस्था के दबाव में कम करने की जिम्मेदारी सरकार पर होगी जो कि अभी तक काफी ज्यादा है। सरकार ग्रामीण भारत में सब्सिडी पर फोकस कर रही है वह जारी रह सकती है। विश्लेषकों का मानना है कि वित्त, ऑटो व कंज्यूमर सेगमेंट के साथ रिटेल सेगमेंट भी अगले वित्तीय वर्ष में बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। टेक्सटाइल्स हालांकि अभी तक मुश्किल दौर में है, पर आगे इसमें सुधार की गुंजाइश दिख सकती है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS