ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
मारुति का शेयर पहली बार 10 हजार के पार
By Deshwani | Publish Date: 20/12/2017 4:18:26 PM
मारुति का शेयर पहली बार 10 हजार के पार

मुंबई,  (हि.स.) । देश में कारों की बिक्री में नंबर वन स्थान हासिल करने वाली घरेलू कंपनी मारुति सुजुकी का शेयर पहली बार 10,000 रुपये को पार कर गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर बुधवार को कारोबार के दौरान यह शेयर पांच अंकों को पार किया। 

हालांकि मारुति से पहले ऐसे कई शेयर हैं जो पांच अंकों में कारोबार कर रहे हैं। इसमें एमआरएफ, रसोई, आयशर मोटर्स, 3 एम इंडिया, पोलसन, श्रीसीमेंट, बोश, हनीवेल ऑटोमेशन, पेज इंडस्ट्रीज आदि हैं। इसमें आयशर मोटर्स का शेयर जहां 30,000 रुपये के पार कारोबार कर रहा है, वहीं हनीवेल का 20,300, पेज इंडस्ट्रीज का 24,790 रुपये और एमआरएफ का शेयर 68,800 रुपये पर कारोबार कर रहा है। हनीवेल का शेयर इस साल में 129 फीसदी उछला है तो पेज इंडस्ट्रीज का शेयर 80 फीसदी उछला है। एमआरएफ, रसोई और आयशर के शेयर 40 फीसदी तक उछलकर कारोबार कर रहे हैं। 

मारुति सुजुकी का शेयर उछलने से इसका बाजार पूंजीकरण भी अब 3 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है। विश्लेषकों का कहना है कि यह किस्सा यहीं खत्म नहीं होता दिख रहा है। बल्कि यह शेयर अगले एक साल में 10,500 रुपये तक जा सकता है। कोटक इंस्टीट्यूशनल की रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी इस समय बेहतर स्थिति में है और अगले तीन से पांच साल में यह शेयर और बेहतर स्थिति में जा सकता है।

दरअसल ऐसी उम्मीद है कि मारुति सुजुकी का इबिट्डा मार्जिन ऐतिहासिक रूप से उच्च स्तर पर जा सकता है क्योंकि इस सेगमेंट में इसके प्रतिस्पर्धी काफी सीमित हैं। कंपनी अपने उत्पादों बलेनो, विट्रा ब्रेज्जा और स्विफ्ट डिजायर का पूरी तरह से स्थानीयकरण होने से वित्तीय वर्ष 2019 में इसके मार्जिन में सुधार की उम्मीद है। इससे पहले मोर्गन स्टेनली ने इसे ओवरवेट में डाला था, लेकिन अगले एक साल में इस शेयर की कीमत का लक्ष्य 10,563 रुपये रखा है। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS