ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
अडानी समूह ने रद्द किया ऑस्ट्रेलिया में विवादास्पद खनन ठेका
By Deshwani | Publish Date: 18/12/2017 7:21:53 PM
अडानी समूह ने रद्द किया ऑस्ट्रेलिया में विवादास्पद खनन ठेका

नई दिल्ली/अहमदाबाद, (हि.स.)। भारत के अग्रणी कारोबारी समूह अडानी ग्रुप ने ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी डॉउनर के साथ कार्माइकेल कोयला खान ठेका रद्द कर दिया है। अडानी ग्रुप ने इसे लागत में कटौती के लिए उठाए जा रहे आंतरिक प्रयासों का हिस्सा बताया। कार्माइकेल कोयला खान के चलते अडानी समूह को ऑस्ट्रेलिया में लगातार पर्यावरण स्वयंसेवी समूहों के विरोध का सामना करना पड़ रहा था।

ऑस्ट्रेलियन मीडिया के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 16.5 अरब डॉलर की कार्माकेल कोयला खनन परियोजना का ठेका अडानी समूह को 2010 में मिला था। इसके लिए अडानी समूह ने ऑस्ट्रेलियन कंपनी डॉउनर के साथ 2.6 अरब डॉलर का करार भी कर लिया था। इतना ही नहीं एक हफ्ते पहले ही क्वीसलैंड राज्य सरकार कंपनी को इस परियोजना के लिए 900 मिलियन डॉलर का रियायती कर्ज मंजूर किया था। अडानी समूह ने नार्थन ऑस्ट्रेलिया इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी (एनएआईएफ) से इस रियायती कर्ज के लिए आवेदन किया था। जिससे समूह कार्माइकेल कोयला खान से नजदीकी समुद्र तट पर बने बंदरगाह को जोड़ने वाली रेल पटरी बिछा सके। कार्मोइकेल कोयला खान परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक थी लेकिन पर्यावरण से जुड़े समूहों ने लगातार इस परियोजना का विरोध करना शुरू कर दिया। पर्यावरण समूहों का आरोप था कि अडानी समूह की इस परियोजना के चलते ग्रेट बैरियर रीफ को बहुत नुकसान पहुंचता। इतना ही नहीं आशंका थी कि अडानी समूह ग्रेट बैरियर रीफ को अपने जहाजों के लिए रास्ता बनाने की प्रक्रिया में तोड़ भी सकता था। वहीं जहाजों से रिसने वाले तेल से सामुद्रिक जीवन को नुकसान पहुंचता।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS