ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
2025 तक सभी के लिए सरल, सुलभ और सस्ता बीमा एक प्रशंसनीय लक्ष्य: इरडा प्रमुख
By Deshwani | Publish Date: 18/12/2017 7:04:47 PM
2025 तक सभी के लिए सरल, सुलभ और सस्ता बीमा एक प्रशंसनीय लक्ष्य: इरडा प्रमुख

नई दिल्ली, (हिस)। इंश्योरेंस रेगुलेटिरी एंड डेेवेल्पमेंट अथॉरिटी (इरडा) प्रमुख टीएस विजयन ने साल 2025 तक सभी को सरल, सुलभ और सस्ती बीमा सुविधाएं उपलब्ध कराने के सरकार के लक्ष्य को एक प्रशंसनीय कार्य बताया। उन्होंने कहा कि इरडा ऐसे बीमा उत्पादों का समर्थन करता है, जो सरल एवं ग्राहकों के लिए सुगम हो। जो वृद्धों और ऐसे मरीजों को भी बीमा सुविधाएं प्रदान करें, जो गंभीर रोगों से जूझ रहे हैं और जिसमें बीमा से लाभ कमाने की प्रवृत्ति ना हो।


दिल्ली में हुई फिक्की हेल्थ इंश्योरेंस कॉन्फ्रेंस 2017 का उद्घाटन करते हुए टीएस विजयन ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि हम सभी समुदायिक बीमा की ओर बढ़े, जो सस्ता और सुगम होगा, क्योंकि इसकी लागत कम आती है। साथ ही बीमा क्लेम के वक्त भी समुदाय के लोगों द्वारा मदद मिल जाती है, जिससे कंपनी को भी बीमा क्लेम साबित करने में आसानी होती है। इसी तरह आईआरडीएआई प्रमुख ने एक अस्पताल से दूसरे शहर में स्वास्थ्य देखभाल की लागत के मानकीकरण की आवश्यकता को रेखांकित किया। यह विश्लेषण किसी विशेष शहर में प्रक्रिया-अनुसार किया जा सकता है ताकि बीमाकर्ता को अपनी पसंद के अस्पताल का चयन करने की अनुमति मिल सके।


इरडा चीफ ने रोगियों के जेब खर्च को कम करने की आवश्यकता पर बल दिया। वर्तमान में सभी स्वास्थ्य देखभाल लागत बीमा का करीब 62 प्रतिशत तक हो जाती है। जिसके चलते मरीजों के लिए मुश्किलें बढ़ जाती हैं। इसकी तुलना में, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में जेब अस्पताल के खर्चों में से 20 फीसदी और ब्रिक्स देशों में लगभग 20-25 प्रतिशत होता है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS