बिज़नेस
कई देशों के साथ औद्योगिक संबंध मजबूत करेगा पायटैक्स: डीसी
By Deshwani | Publish Date: 6/12/2017 6:39:02 PM
कई देशों के साथ औद्योगिक संबंध मजबूत करेगा पायटैक्स: डीसी

 अमृतसर, (हि.स.)। पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पायटैक्स) के माध्यम से जहां कई देशों में औद्योगिक संबंध मजबूत होंगे वहीं उद्योग जगत के क्षेत्र में अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा। यह बात अमृतसर के उपायुक्त कमलजीत सिंह सांघा ने बुधवार को पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 12 वें पायटैक्स मेले की पूर्व संध्या पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। 

 
इस कार्यक्रम की मेजबानी पंजाब सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 11 वर्षों के दौरान पायटैक्स ने पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसके आयोजन का यहां के लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। उपायुक्त ने अमृतसर वासियों को इस आयोजन में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि यह समूचे अमृतसर वासियों के लिए गर्व की बात है कि पायटैक्स जैसे कार्यक्रमों का आयोजन यहां हो रहा है। 
 
इससे पहले पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सैक्टरी जनरल सौरव सान्याल ने चैंबर की पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन में एनएसआईसी, एमएसएमई, नेशनल जूट बोर्ड के अलावा पंजाब सरकार के पीएसआईईसी, गमाडा, पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कारपोरेशन, पेडा, पनसप, पंजाब इनफोटैक, मिल्फेड, मार्कफेड, पीआईडीबी आदि अपना सहयोग दे रहे हैं।
इस अवसर पर पीएचडी चैंबर के प्रधान निदेशक डॉ.रणजीत मेहता व पंजाब कमेटी के चेयरमैन आर.एस. सचदेवा ने बताया कि सात दिसंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा पायटैक्स का विधिवत उदघाटन किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब पायटैक्स शुरू होने से पहले सभी स्टाल बुक हो चुके हैं। इस बार पायटैक्स में अफगानिस्तान, टर्की, थाईलैंड, इजिप्ट, चेक गणराज्य आदि देशों के कारोबारी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा झारखंड, जम्मू-कश्मीर, नार्थ-ईस्ट, छत्तीसगढ़ व राजस्थान राज्यों द्वारा भी अपनी भागेदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है।
 
उन्होंने बताया पायटैक्स के माध्यम से उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ-साथ समाजिक जिम्मेदारियों को भी निर्वहन किया जाएगा जिसके चलते 9 दिसंबर को सुबह फोर्टिस एस्कोर्ट के सहयोग से अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक वॉकथन का भी आयोजन किया जा रहा है।
 
इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की पंजाब कमेटी के सह-अध्यक्ष करण गिल्होत्रा ने बताया कि इस बार यहां करीब दस हजार स्केयर मीटर में करीब 300 स्टाल लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पायटैक्स की शुरुआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। चैंबर द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से इसका लगातार विस्तार किया जा रहा है। इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्लै, क्षेत्रीय संयोजक जयदीप सिंह समेत कई गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
 
 
 
 
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS