ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एनएसई के एसएमई मंच- एनएसई इमर्ज पर 100 कंपनियाँ हुई सूचीबद्ध
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2017 5:07:47 PM
एनएसई के एसएमई मंच- एनएसई इमर्ज पर 100 कंपनियाँ हुई सूचीबद्ध

मुंबई, (हि.स.)। भारत के सबसे बड़े शेयर बाज़ार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) के लघु एवं मध्यम उपक्रम (एसएमई) मंच, ‘एनएसई इमर्ज’ पर सोमवार को 100वां एसएमई आइपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) सूचीबद्ध हुआ।एनएसई इमर्ज मंच पर एएनआई इंटीग्रेटेड सर्विसेज लिमिटेड ने कदम रखा। एनएसई वित्तीय बाज़ारों के लिए ऐसा माहौल विकसित करने पर ध्यान दे रहा है जिसमें भ्रारतीय कम्पनियां अपनी वृद्धि की कहानी दर्ज़ कर सकें।

 

एनएसई ने उभरती कंपनियों के लिए एक विश्वसनीय मंच तैयार किया है जिससे उन्हें समझ-बूझ वाले निवेशकों से इक्विटी पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी जो भरोसेमंद कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं।

 

अब तक इमर्ज मंच पर 100 एसएमई कम्पनियाँ सूचीबद्ध हो चुकी हैं और कंपनियों में इक्विटी कोष जुटाने की प्रणाली के जरिये 1400 करोड़ रूपये से अधिक राशि जुटाई हैं। ये कम्पनियाँ विभिन्न क्षेत्रों, मसलन, उपभोक्ता उत्पाद, कपड़ा, फार्मा, उर्वरक, सेवा, सूचना प्रौद्योगिकी आदि की हैं।

 

इस मौक़े पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु मौज़ूद रहे और उन्होंने एसएमई कंपनियों के उद्यमियों को बधाई दी और मर्चेंट बैंकरों को एसएमई कंपनियों द्वारा कोष जुटाने में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।

 

श्री प्रभु ने कहा, “एसएमई क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और इस क्षेत्र को यही उचित मदद मिली तो इसमें देश की वृद्धि में उल्लेखनीय योगदान की क्षमता है। भारत सरकार की हाल की कुछ पहलों ने एसएमई क्षेत्र को बढ़ावा दिया है। इनमें से एक है, एनएसई द्वारा स्थापित एसएमई कारोबार मंच।एसएमई कारोबार मंच को एसएमई द्वारा दक्षता से पूँजी जुटाने के व्यवहार्य विकल्प के तौर पर तैयार किया गया है। मुझे ख़ुशी है कि एनएसई इमर्ज मंच का उपयोग कर 100 कंपनियों ने अपनी वृद्धि योजना को बढ़ावा दिया है। एसएमई के सभी उद्यमियों और एनएसई को हार्दिक बधाई।

 

एनएसई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी, विक्रम लिमये ने कहा, “एसएमई कंपनियों के लिए पूँजी की उपलब्धता महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है, चाहे वह ऋण पूँजी हो या इक्विटी पूँजी और एनएसई का एसएमई कंपनियों के लिए एक अलग मंच है- इमर्ज ताकि वे पूँजी बाज़ार के ज़रिए इक्विटी कोष की क्षमता का फायदा उठा सकें। एनएसई यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि लघु एवं मध्यम उपक्रमों को अपनी वृद्धि के लिए पूँजी की पहुँच के लिहाज़ से बेहतरीन समर्थन मिले। प्राथमिक बाजार और इक्विटी में निवेशकों के आधार में विविधिकरण, एनएसई की महत्वपूर्ण प्राथमिकताएँ हैं

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS