ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
अल्पावधि तत्काल डिजीटल ऋण के लिए पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने किया गठबंधन
By Deshwani | Publish Date: 16/11/2017 6:42:13 PM
अल्पावधि तत्काल डिजीटल ऋण के लिए पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने किया गठबंधन

 मुंबई,  (हि.स.)। भारत के सबसे बड़े भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता आईसीआईसीआई बैंक से भागीदारी करके सयुंक्त रूप से पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड लांच किया है, जो ब्याज मुक्त अल्पावधि ऋण तक पहुंचने का सबसे निर्बाध तरीका है। इस नई पेशकश से लाखों पेटीएम ग्राहक पहली बार प्रतिदिन उपयोग जिसमें फिल्म के टिकट से लेकर फ्लाइट्स एवं सामान आदि शामिल है, के लिए तत्काल ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

यह किसी शेड्युल्ड वाणिज्यिक बैंक और एक भुगतान प्लेटफॉर्म के बीच देश में यह पहला गठबंधन है, जो इस कॉमर्स प्लेटफॉर्म के ग्राहकों को तत्काल डिजीटल ऋण की पेशकश प्रदान कर रहा है। पेटीएम-आईसीआईसीआई पोस्टपेड एक डिजीटल क्रेडिट अकाउन्ट है जो तत्काल एक्टिवेशन के साथ दिया जा रहा है, जिसमें किसी प्रकार के दस्तावेज अथवा बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि यह एक्टिवेशन पूर्णतः ऑनलाइन होगा। इसमें किसी प्रकार का ट्राजेक्शन ज्वाइनिंग अथवा किसी प्रकार का छिपा हुआ प्रशासनिक शुल्क नहीं है।

यह सुविधा सप्ताह के सातो दिन और 24-गुणा-7 उपलब्ध रहेगी। यह आईसीआईसीआई बैंक द्वारा नए बिग डाटा आधार एल्गोरिदम पर आधारित है, जो ग्राहकों को वास्तविक समय के क्रेडिट मूल्यांकन के लिए बनाया गया हैं। यह एल्कोरिदम ग्राहक के फायनेंशियल एवं डिजीटल बिहेवियर जिसमें क्रेडिट ब्यूरो जांच, खरीदने का तरीका, ऋण का पता लगाने के लिए खरीद की आवृति तथा ग्राहक की साख के बारे में कुछ सेकेण्ड में पता कर सकती है। यह ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर आधारित है, इसमें बैंक 45 दिन की ब्याज मुक्त क्रेडिट लिमिट प्रदान कर रहा है। यह ऋण राशि 3,000 रुपए से लेकर 10,000 रुपये तक है, जिसे ग्राहक के पुनर्भुतान के इतिहास को देख कर 20,000 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड ग्राहक को पेटीएम पासकोड के द्वारा तुरंत चेकआउट की पेशकश भी दे रहा है।

शुरुआत में, पेटीएम-आईसीआईसीआई बैक पोस्टपेड पेटीएम ऐप का उपयोग करने वाले ग्राहकों को चुन कर क्रेडिट लिमिट प्रदान करेगा। शीघ्र ही यह पेटीएम के उन ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होगा जो आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं।

ग्राहक के लिए एक बार क्रेडिट लिमिट निर्धारित करने के बाद एक समेकित बिल अगले माह के पहले दिन जारी किया जाएगा, जिसका भुगतान उसी महीने के 15वें दिन करना होगा। ग्राहक अपना पेटीएम वॉलेट, डेबिट काड या किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हुए इस बकाया राशि का सरलता के साथ पुनर्भुगतान कर सकेंगे।

इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने कहा, ‘आईसीआईसीआई बैंक ने देश में ग्राहक ऋण कारोबार में क्रांति ला दी है। हम लाखों ग्राहकों को व्यक्तिगत ऋण एवं क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा चुके हैं। अब हम दो अलग प्रकार के रुझान देख रहे है एक कई ग्राहक जो ऋण के लिए नए हैं और उसके बाद उनकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है और वे अल्पावधि ऋण लेना चाहते हैं। दूसरा लाखों युवा भारतीय आज उत्पादों की खरीद ऑनलाइन कर रहे हैं।'

पेटीएम के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शंकर शर्मा ने कहा, ‘हमारे लिए आम बात है कि हम एक विश्वसनीय मित्र लगातार खर्च करने और उसका भुगतान बाद में करने को कहें। यह लेनदेन इस अपसी विश्वास पर कायम है कि आपने जो पैसा लिया है उसका यथा शीघ्र भुगतान करें।'

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS