ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
को-लोकेशन मामले में एनएसई ने सेबी को सौंपी ऑडिट रिपोर्ट
By Deshwani | Publish Date: 15/11/2017 4:20:29 PM
को-लोकेशन मामले में एनएसई ने सेबी को सौंपी ऑडिट रिपोर्ट

 मुंबई, (हि.स.)। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने दो अलग-अलग ऑडिट रिपोर्ट बाजार नियामक सेबी को सौंप दी है। यह रिपोर्ट ईऐंडवाई और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस हैदराबाद ने तैयार की है, जो को-लोकेशन से जुड़ी है। एक्सचेंज ने एक बयान में कहा है कि सेबी इस रिपोर्ट की समीक्षा करेगा। इस साल एनएसई ने ईएंडवाई को एक्सचेंज के नकद, करेंसी डेरिवेटिव और ब्याज दर वायदा बाजार का ऑडिट करने के लिए नियुक्त किया था। ऑडिट यह तय करने के लिए किया गया था कि क्या यहां भी इक्विटी डेरिवेटिव क्षेत्र की तरह गड़बड़ी हो सकती है।

आईएसबी का अध्ययन यह तय करने के लिए हुआ कि क्या डेलॉयट रिपोर्ट में नामित सदस्यों की तरफ से सर्वर पर पहले लॉगिंग किए जाने से असामान्य मुनाफा अर्जित किया गया। फिलहाल एनएसई ने इस रिपोर्ट के नतीजे पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है। डेलॉयट ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि दिल्ली की ब्रोकरेज फर्म ओपीजी सिक्योरिटीज लगातार एक्सचेंज के ट्रेडिंग सिस्टम पर अन्य कारोबारी सदस्यों से पहले लॉगिंग में सक्षम थी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह एक्सेस एनएसई की टीम की जानकारी के बिना मुमकिन नहीं हो सकता।

सूत्रों ने कहा कि सौंपे गए इस ऑडिट रिपोर्ट के नतीजों से सेबी को एनएसई की सहमति याचिका पर फैसला लेने में मदद मिलेगी, जो इसने को-लोकेशन मामले के निपटान के लिए दाखिल की थी। डेलॉयट की तरफ से रिपोर्ट सौंपे जाने के तुरंत बाद बाजार नियामक ने नकदी व करेंसी में ऑडिट की बात कही थी। डेलॉयट और सेबी की आंतरिक खोज के आधार पर नियामक ने एनएसई व इसके 14 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जो को-लोकेशन में कथित अनियमितता से संबंधित था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS