ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
जीएसटी से दूर हुईं राज्यों की कारोबार संबंधी बाधाएं : राष्ट्रपति
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2017 7:55:11 PM
जीएसटी से दूर हुईं राज्यों की कारोबार संबंधी बाधाएं : राष्ट्रपति

नई दिल्ली,  (हि.स.)। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक मील का पत्थर है जिससे राज्यों के बीच कारोबार संबंधी बाधाएं दूर हुई हैं और एक साझा बाजार बना है। जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था और उत्पादन क्षेत्र को बढ़ावा मिला है।

प्रगति मैदान में मंगलवार को 37वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला (आईआईटीएफ)–2017 का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि आर्थिक क्षेत्र में सरकार के विभिन्न उपायों से देश में कारोबार करने का सुगम माहौल बना है तथा वर्ष 2016-17 में प्रत्यक्ष विदेश निवेश (एफडीआई) 60 अरब डॉलर हो गया है जबकि 2013-14 में यह 36 अरब डॉलर था। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस वर्ष आईआईटीएफ ऐसे समय आयोजित किया जा रहा है जब वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में भारत को उभरती हुई अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में मान्‍यता दी गई है। विश्‍व ने भारत में कारोबार के वातावरण में परिवर्तन तथा व्‍यापार करने में सुगमता को स्‍वीकार किया है। 
 
उन्होंने कहा कि 222 विदेशी कंपनियों सहित 3,000 प्रदर्शक मेले में शामिल हो रहे हैं। इसमें भारत के 32 राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। स्‍वयं सहायता समूह से लेकर बड़े व्‍यापारिक घरानों और लघु तथा मध्‍यम विनिर्माण उद्यमों से लेकर डिजिटल स्‍टार्ट-अप्‍स संस्‍थान इसमें भाग ले रहे हैं। आईआईटीएफ एक छोटा भारत है। यह विविधता का चित्र और उपमहाद्वीप की संपूर्ण ऊर्जा है।
 
राष्ट्रपति ने कहा कि आईआईटीएफ एक व्‍यापार मेला या प्रदर्शनी से अधिक महत्‍वपूर्ण है। प्रतिवर्ष 14 नवंबर को शुरू होने वाला यह मेला वैश्विक मंच पर भारत को प्रदर्शित करता है। यह अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के प्रति भारत की प्राचीन और चिरस्‍थाई प्रतिबद्धता का भी प्रतीक है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS