ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
चाबहार बंदरगाह के लिए गेहूं की पहली खेप रवाना, सुषमा स्वराज ने दिखाई हरी झंडी
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2017 8:15:26 PM
चाबहार बंदरगाह के लिए गेहूं की पहली खेप रवाना, सुषमा स्वराज ने दिखाई हरी झंडी

  नई दिल्ली, (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इतिहास रचते हुए रविवार को अफगानिस्तान के लिए भारत से गेहूं की पहली खेप जारी की, जो ईरान के चाबहार बंदरगाह जाएगी, फिर उस गेहूं को ईरान के चाबहार बंदरगाह से अफगानिस्तान ले जाएगा। गेहूं की ये खेप भारत के कांदला बंदरगाह से ईरान के चाबहार पोर्ट जाएगी। 

इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाउद्दीन रब्बानी, भारत में अफगान राजदूत और भारत में ईरान के दूतावास के द्वितीय प्रमुख की उपस्थिति में कांदला पोर्ट पर स्थित हमारे अधिकारियों की निगरानी में भारत से गेहूं की पहली खेप अफगानिस्तान के लिए रवाना की जा रही है। ये गेहूं भारत के कांदला पोर्ट से ईरान के चाबहार बंदरगाह पहुंचेगा, फिर वहां से ये गेहूं अफगानिस्तान ले जाएगा। ये शुरूआत है पिछले साल शुरू हुए भारत-ईरान-अफगानिस्तान सहयोग की। पिछले साल मई में हम सभी नेता ईरान की राजधानी तेहरान में मिले थे, जहां भारत-ईरान-अफगानिस्तान के बीच इंटरनेशनल टॉन्सपोर्ट एंड ट्रॉन्सिट कॉरीडोर स्थापित करने को लेकर फैसला हुआ था, और आज हम इसकी शुरूआत कर रहे हैं। 
 
विदेश मंत्री स्वराज ने कहा कि ये शुरूआत भारत की ओर से अफगानिस्तान के लोगों को भेंट हैं। साथ ही ये कॉरीडोर इस पूरे क्षेत्र में सुख और समृध्दि लाएगा। भारत-ईरान-अफगानिस्तान के लोग सदियों से आपस में ऐतिहासिक तौर पर जुड़े हैं। हम विश्वास करते हैं कि ये शुरूआत तीनों देशों को सांस्कृतिक तौर पर, वाणिज्य में, तकनीकी में, रणनीति निर्माण में और राजनीति से लोगों तक हर क्षेत्र में, हर तरह से जोड़ेगी। 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS