ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
महंगाई दर हुई कम, सब्जियां हुई सस्ती, खाना-पीना सस्ता
By Deshwani | Publish Date: 16/10/2017 6:01:15 PM
महंगाई दर हुई कम, सब्जियां हुई सस्ती, खाना-पीना सस्ता

नई दिल्ली, (हि.स.)। त्यौहारों के सीजन में आम लोगों के लिए बाजार से अच्छी खबर आई है। थोक महंगाई सूचकांक में भारी गिरावट देखने को मिली है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सितम्बर माह में महंगाई दर कम होकर मात्र 2.6 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई। जो अगस्त माह में 3.24 फीसदी के स्तर पर थी। एक माह में इस कमी के लिए बाजार के जानकार खाद्य पदार्थों, खासकर सब्जियों के दामों में आई कमी को जिम्मेदार मान रहे हैं। 

सितम्बर माह में सबसे ज्यादा कमी खाद्य पदार्थों के समूह में देखने को मिली। खाद्य उत्पादों के वर्ग में थोक महंगाई दर 1.99 फीसदी पर आ पहुंची है। जबकि इससे पहले महीने ये 4.41 फीसदी के स्तर पर थी। खाद्य समूह में थोक महंगाई दर में कमी में सब्जियों के दामों में गिरावट को अहम माना जा रहा है। सब्जियों के दाम 15 फीसदी के स्तर पर आ गए हैं, जो एक माह पहले करीब 45 फीसदी के स्तर पर थे। इस तरह सब्जियों के दाम एक तिहाई हो जाने से खाद्य समूह में थोक महंगाई दर कम हुई। लेकिन प्याज के दामों में ज्यादा राहत देखने को नहीं मिली। सितम्बर माह में भी प्याज के दाम 80 फीसदी के स्तर के आस-पास रहे। 

वहीं ईंधन समूह में थोक महंगाई दर में 1.7 फीसदी की बढ़त देखी गई। इस समूह में महंगाई दर 90.7 फीसदी पहुंच गई, जो पिछले महीने में 89.2 फीसदी थी। खनिज तेल समूह में थोक महंगाई दर में 3.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। जिसके लिए एलपीजी के दामों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी, एटीएफ के दाम 5 फीसदी बढ़ना, केरोसीन, फॉर्नेंस ऑयल, एचएसडी में 02 फीसदी की बढोतरी को जिम्मेदार माना जा रहा है। इन सबके चलते पेट्रोलियम दामों में 1 फीसदी की गिरावट का असर भी बेअसर हो गया और ईंधन समूह में थोक महंगाई दर बढ़ गई। 

मैन्युफेंक्चरिंग सेक्टर में भी थोक महंगाई दर में हल्की से बढ़त देखने को मिली। इस समूह में 0.4 फीसदी की बढ़त रही। इस समूह में महंगाई दर 112.9 के स्तर से बढ़कर 113.4 के स्तर पर पहुंच गई। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS