ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
वाशिंगटन में बोले जेटली, पूंजी अस्थिरता को गंभीरता से ले वैश्विक वित्तीय संस्थाएं
By Deshwani | Publish Date: 15/10/2017 7:59:45 PM
वाशिंगटन में बोले जेटली, पूंजी अस्थिरता को गंभीरता से ले वैश्विक वित्तीय संस्थाएं

नई दिल्ली,  (हि.स.)। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में हो रही विश्व बैंक और आईएमएफसी की बैठकों में भारत का पक्ष पुरजोर तरीके से रखा। उन्होंने कहा कि अब वैश्विक वित्तीय संस्थाएं पूंजी अस्थिरता की स्थिती को निपटने के लिए गंभीरता से प्रयास करें और इसके लिए नीतिगत सुधार करने पर जोर दिया। 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आईएमएफसी के सत्रों और विश्व बैमग्र विकास समिति की बैठक में भाग लिया। ब्रिटेन और लंका के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। जेटली ने साइबर सुरक्षा पर फोकस किए जाने की सराहना की और ‘ईएमडीई’ के लिए उत्पन्न जोखिम, निवेश में वैश्विक सुस्‍ती और रोजगार के संबंध में नीतिगत चुनौतियों पर प्रकाश डाला। कोटे की समीक्षा पर सर्वसम्मति के लिए आईएमएफ से तत्परतापूर्वक आवश्‍यक कदमों का पता लगाने का अनुरोध किया। 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वाशिंगटन डीसी में आईएमएफसी की बैठक में भाग लिया। परिचर्चा सत्रों के दौरान नीतिगत चुनौतियों से जुड़ी वार्ता पर फोकस किया गया। इस वर्ष और अगले वर्ष वैश्विक आर्थिक आउटलुक के आश्वासनपूर्ण रहने के आसार को ध्‍यान में रखने के साथ-साथ जेटली ने मध्यम अवधि में सावधानी बरतने की सलाह को भी ध्यान में रखा। उन्होंने पूर्व चेतावनी कवायद के तहत साइबर सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किए जाने की सराहना की और इस बात पर विशेष जोर दिया कि समूची वैश्विक वित्तीय प्रणाली को इससे खतरा है क्‍योंकि यह आपस में काफी अधिक जुड़ गई है। इस संबंध में वित्त मंत्री ने तीन नीतिगत चुनौतियों पर प्रकाश डाला। पहली चुनौती यह है कि सामान्य मौद्रिक स्थिति बहाल करने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा उठाए जा रहे साहसिक कदमों से उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (ईएमडीई) के समक्ष जोखिम उत्‍पन्‍न हो गए हैं। दूसरी चुनौती निवेश में वैश्विक सुस्‍ती और तीसरी चुनौती रोजगार को लेकर है।

इन चुनौतियों की चर्चा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यह आग्रह करेंगे कि वह अल्पकालिक पूंजीगत अस्थिरता को प्रबंधित करने हेतु विभिन्‍न देशों के लिए उपलब्ध एवं उनके द्वारा अमल में लाए जा रहे वृहद-विवेकपूर्ण और पूंजी प्रवाह प्रबंधन उपायों का उचित एवं निष्पक्ष आकलन करे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत वर्तमान में दुनिया की उन कुछ बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जहां जनसांख्यिकीय परिवर्तन का अच्‍छा दौर देखा जा रहा है। 

जीएसटी, नोटबंदी, बैंकरप्सी कोड पर वाशिंगटन में बोले जेटली

अरुण जेटली ने आईएमएफसी के पूर्ण सत्र में भी भाग लिया, जिसमें संस्थागत मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया। केंद्रीय वित्त मंत्री ने भारत की व्‍यापक ढांचागत सुधार पहलों पर प्रकाश डाला जिनमें वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी), विमुद्रीकरण और दिवाला एवं दिवालियापन संहिता शामिल है। जेटली ने कोटे की समीक्षा पर आम सहमति सुनिश्चित की दिशा में अपेक्षित प्रगति न होने पर मिश्रित भावनाएं व्यक्त कीं। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता हर साल श्रम बल में शामिल होने वाले 12 मिलियन युवाओं को रोजगार देने के तरीके ढूंढ़ना है।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विश्व बैंक की समग्र विकास समिति की 96वीं बैठक में भी भाग लिया। बैठक के एजेंडे में विश्व विकास रिपोर्ट 2018 और विकास के लिए वित्त को उच्‍चतम सीमा तक बढ़ाना सहित कई विषय शामिल थे। वित्त मंत्री ने परामर्श और सहयोग की भावना के साथ ‘स्प्रिंग मीटिंग 2018’ तक शेयरधारिता समीक्षा को अंतिम रूप देने का आग्रह किया। अरुण जेटली ने ब्रिटेन और लंका के वित्त मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। इस दौरान आपसी रिश्‍ते प्रगाढ़ करने के लिए द्विपक्षीय सहयोग के व्‍यापक पहलुओं पर चर्चा की गई। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS