ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
नोटबंदी के निर्णय में उसकी कोई भूमिका नहीं: रिजर्व बैंक
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2017 8:58:56 PM
नोटबंदी के निर्णय में उसकी कोई भूमिका नहीं: रिजर्व बैंक

 मुंबई,10 जनवरी (हिं.स.)। नोटबंदी के निर्णय पर हो रही उल्टी सीधी चर्चाओं पर विराम लगाते हुए रिजर्व बैंक ने कहा है कि नोटबंदी का निर्णय पूरी तरह से सरकार का था और इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं थी। गौरतलब है कि वित्त विषयक संसदीय समिति ने रिजर्व बैंक को नोटिस जारी करके उसे अपना जवाब देने के लिए आदेशित किया था। वित्त विषयक संसदीय समिति को रिजर्व बैंक ने अपना जवाब देते कहा है कि नोटबंदी का निर्णय पूरी तरह से सरकार का है, उसमें रिजर्व बैंक का कोई रोल नहीं है। 7 नवम्बर को हमें सूचना मिली और 8 नवम्बर को आदेश जारी करते हुए नोटबंदी का निर्णय लागू कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि 22 दिसम्बर को रिजर्व बैंक ने वित्त विषयक संसदीय समिति को अपना जवाब दे दिया था। यह समिति कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली के नेतृत्व में काम कर रही है। पहले इस बात से चर्चा का पूरा बाजार गरम था कि रिजर्व बैंक ने ही नोटबंदी के निर्णय को लागू करने में अहम भूमिका निभाई थी, पर वित्त विषयक संसदीय समिति को सौंपी गई रिपोर्ट में रिजर्व बैंक ने इस बात को स्वीकार किया है कि नोटबंदी का निर्णय बैंक का नहीं सरकार का था। रिजर्व बैंक के इस दावे के बाद नरेंद्र मोदी सरकार के दावे में विसंगति आ गई है। आरबीआई ने कहा है कि उसे सरकार की ओर से सूचना मिली थी कि कालाधन, फर्जी नोटों और आतंकवाद को रोकने के लिए पांच सौ और हजार रुपये के नोट को बंद कर दिया जाना चाहिए। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS