ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
व्यापक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल
By Deshwani | Publish Date: 5/3/2017 2:10:37 PM
व्यापक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

मुंबई, (आईपीएन/आईएएनएस)। इस हफ्ते बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों का रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) का रुख, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगे। शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जनवरी के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़े जारी किए गए, जिसमें सालाना आधार पर 0.4 फीसदी की गिरावट देखी गई।

अगले हफ्ते दो कंपनियां अपनी-अपनी आईपीओ लेकर आ रही हैं। एवेन्यू सुपरमाट्र्स का 1870 करोड़ रुपये मूल्य का आईपीओ 8 मार्च को खुलेगा और 10 मार्च को बंद होगा। कंपनी ने इसकी कीमत 295 से 299 रुपये प्रति शेयर तय की है। एवेन्यू सुपरमाट्र्स रिटेल चेन डी-मार्ट का संचालन करती है।

दूसरा आईपीओ (शुरुआती सार्वजनिक ऑफर) म्यूजिक ब्रॉडकास्ट लेकर आ रही है जो 6 मार्च को खुलेगी और 8 मार्च को बंद होगी। कंपनी ने आईपीओ के एक शेयर की कीमत 324 रुपये से 333 रुपये तक लगाई है। म्यूजिक ब्रॉडकास्ट रेडियो सिटी नाम का रेडियो स्टेशन चलाती है तथा इसकी प्रमोटर जागरण प्रकाशन है।

वहीं, राजनीतिक मोर्चे पर हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे, जिनमें उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर शामिल हैं। सरकार के कई विधेयक संसद के दोनों सदनों में पारित होने के इंतजार में हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों की संसद के निचले सदन लोकसभा की 545 सीटों में से 339 सीटें हैं, जबकि संसद के उच्च सदन राज्यसभा की 250 सीटों में से केवल 73 सीटें उनके पास हैं। ऐसे में इन राज्यों के नतीजे भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं ताकि वहां की विधानसभा में संख्या बढ़ाकर राज्यसभा में अपने सदस्यों की संख्या बढ़ा सकें।

वहीं, निवेशकों की नजर संसद के बजट सत्र पर भी रहेगी। क्योंकि समूचा शीतकालीन सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया और सदन में कोई कामकाज नहीं हो पाया। बजट सत्र दो भागों में आयोजित किया जा रहा है। इसका दूसरा हिस्सा 9 मार्च से शुरू हो रहा है जो 12 अप्रैल तक चलेगा। पहला सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर 9 फरवरी तक चला था। वैश्विक मोर्चे पर निवेशकों को अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी के समय के सुराग का इंतजार है। फेड रिजर्व 14-15 मार्च मौद्रिक नीति की समीक्षा करेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS