ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल
By Deshwani | Publish Date: 26/2/2017 1:52:12 PM
आर्थिक आंकड़े तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

 मुंबई, (आईपीएन/आईएएनएस)। व्यापक आर्थिक आंकड़े, कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई), डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल, कच्चे तेल की कीमतें ही आने वाले हफ्ते में शेयर बाजार की चाल तय करेंगे।

सरकार मंगलवार (28 फरवरी) को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े जारी करेगी। सितंबर में खत्म हुई दूसरी तिमाही में जीडीपी की विकास दर 7.3 फीसदी रही थी।

दुनिया भर में सबसे प्रभावशाली व्यापार सर्वेक्षण करनेवाली स्वतंत्र संस्था मार्किट इकोनॉमिक्स देश विनिर्माण क्षेत्र की फरवरी के आंकड़े बुधवार (1 मार्च) को जारी करेगी। इसके अलावा मर्किट इकोनॉमिक्स देश के सेवा क्षेत्र के प्रदर्शन पर मासिक सर्वेक्षण के आंकड़े शुक्रवार (3 मार्च) को जारी करेगी। इस सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों पर भी नजर रहेगी, क्योंकि वे महीने के बीच में तेल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। तेल कंपनियां महीने के बीच में और अंत में हर पखवाड़े कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तेल कीमतों की समीक्षा करती हैं।

वहीं, ऑटो शेयरों पर भी ध्यान होगा, क्योंकि वाहन कंपनी फरवरी की बिक्री के आंकड़े बुधवार से जारी करना शुरू करेंगी। अगले हफ्ते जेट ईधन की कीमतों की भी समीक्षा की जाएगी, इससे विमानन क्षेत्र के शेयरों पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी। विमानन कंपनिनों के खर्च का आधा हिस्सा ईधन पर ही होता है। जेट ईधन की कीमतें सीधे तौर पर वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों से जुड़ी हैं, जिसकी गणना हर महीने के आखिरी दिन की जाती है।

वैश्विक मोर्चे पर चीन में काइशीन चायना जनरल मैनुफैक्चरिंग पीएमआई, जापान में निक्केई जापान मैनुफैक्चरिंग पीएमआई, यूरोपीय बाजार में मार्किट यूरोजोन मैनुफैक्चरिंग पीएमआई और अमेरिका में मार्किट यूएस मैनुफैक्चरिंग पीएमआई के फरवरी माह के आंकड़े बुधवार को जारी किए जाएंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS